Dainik Haryana News

People Use Tricks to Avoid Toll Tax: टोल टैक्स से बचने के लिए ये जुगाड़ लगाते हैं लोग, NHAI भी देखकर हुआ हैरान 

Tricks to Avoid Toll Tax: जब भी हम हाईवे पर अपने वाहन को चलाते हैं तो बहुत से ऐसे नियम होते हैं जिनका पालन करना होता है। इसके साथ ही टोल टैक्स भी  देना होता है। बहुत से लोग टोल टैक्स से बचने के लिए ऐसे जुगाड़ लगा रहे हैं जिसके देखकर हैरानी हो रही है। आइए खबर में जानते हैं। 
 
People Use Tricks to Avoid Toll Tax: टोल टैक्स से बचने के लिए ये जुगाड़ लगाते हैं लोग, NHAI भी देखकर हुआ हैरान 

Dainik Haryana News,Toll Tax Rules(ब्यूरो): एनएचएआई(NHAI) के पास ऐसे मामले आए हैं जिनको देखने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है। टोल टैक्स से बचने के लिए लोग ऐसे-ऐसे जुगाड़ लगा रहे हैं कि प्रशासन ने भी हैरानी जताई है। जानकारी मिल रही है कि लोग ट्रकों में कारों के फास्टैग लगाकर चला रहे हैं। जब इन लोगों पर शक हुआ तो एनएचएआई(NHAI) ने खुलासा किया और इन लोगों को पकड़ा है। इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एनएचएआई(NHAI) अलर्ट जारी किया है। 

READ ALSO :Toll Tax Rules : टोल टैक्स के नियमों में बदलाव, अब इस तरह से कटेगा टेक्स

ऐसे हो रही टोल टैक्स की चोरी?

टोल टैक्स पर बहुत से सिस्टम हैं लेकिन इनमें से कुछ ऐसे हैं जो खराब हैं या कुछ ना कुछ दिक्कत है। इसका फायदा ट्रकों वाले उठा रहे हैं, वो कारों के विंड स्क्रीन पर कारों के फास्टैग को लगाते हैं। ऐसे में उनको कारों के हिसाब से टोल टैक्स देना पड़ता है और वो काफी सारे पैसे को बचा लेते हैं। 


ऐसे हुआ खुलासा :

इन सबका तब पता चला जब एक्सेस कंट्रोल वाले एक्सप्रेसवे से बाहर  निकलने से पहले टोल देते समय फास्टैग मैच नहीं किया और जब इलाबाद हाईवे पर आए तो टोल अधिकारियों को इस बात का पूरा शक हो गया था। अधिकारियों को पता चला कि कुछ कार वालों ने एक से ज्यादा फास्टैग लिए हुए थे। जब वो हाईवे पर एंट्री करते थे तो दूसरा फास्टैग लगाकर रखते थे। जब बाहर निकल जाते थे तो दूसरा फास्टैग लगा देते थे। अलग-अलग फास्टैग होने से मशीन मैच नहीं कर पाती थी। इन्हें सिस्टम में खामी के आधार पर जाने दिया जाता था।

READ MORE :Toll Plaza : हरियाणा में बंद होने जा रहे ये 8 टोल प्लाजा, चेक करें लिस्ट में नाम


बहुत से नए तरीके अपना रहे लोग :

टोल टैक्स से बचने के लिए लोग ऐसे तरीके अपना रहे हैं कि समय से भी बाहर हैं। पहले ही 8 करोड़ से भी ज्यादा फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। इन फास्टैग से सरकार को हर रोज 190 करोड़ रुपये की कमाई होती है। हालांकि, जो लोग टैक्स की चोरी कर रहे हैं उन पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सकती है और अलर्ट भी जारी किया जा चुका है।