Dainik Haryana News

 Business Success Story :  17 बार फेल के बाद खड़ी की 42000 करोड़ की कंपनी, जानें कैसे तय किया यहां तक का सफर
 

 Business Idea 2024 : अगर जीवन में कुछ पाने की जिद्द हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। ऐसी ही कहानी आज हम आपको बताने जा रहे है जिसने 17 बार असफलता का सामना करने के बाद भी हार नहीं मानी। आइए जानते है इस शख्स के बारे में विस्तार से
 
 
 Business Success Story :  17 बार फेल के बाद खड़ी की 42000 करोड़ की कंपनी, जानें कैसे तय किया यहां तक का सफर

Dainik Haryana News,  Latest Business Idea  (New Delhi)  :   आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे है जिसने बार बार असफलता मिलने के बाद भी हार नहीं मानी और सफलता को हासिल करके ही दम लिया। हम बात कर रहे है अंकुश सचदेवा की। जिन्होंने आईआईटी से ग्रेजुएशन करने के बाद 17 बार स्टार्टअप बनाया और फेल हो गए। लेकिन 18 वीं बार सफलता ऐसी मिली कि 40 हजार करोड़ की कंपनी तैयार हो गई। 

Read Also :  Business Tips: 2 सिलाई मशीनों से काम शुरू कर ऐसे किया 1400 करोड़ का सफर

 अंकुश सचदेवा ने समरविले स्कूल से अपनी 12वीं पास की। इसके बाद अंकुश सचदेवा ने आईआईटी कानपुर से 2015 में गे्रजुएशन किया।अंकुश ने आईआईटी  से ग्रेजुएशन करने के बाद नौकरी शुरू की और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनी में बतौर इंटर्न करियर भी शुरू किया. लेकिन, नौकरी में उनका मन नहीं लगा और अपना बिजनेस शुरू करने की तरफ बढ़ गए.

उन्होंने एक के बाद एक 17 आइडियाज पर काम किया, लेकिन सभी फेल हो गए. आखिरकार 18वीं बार में उन्होंने अपने 2 साथियों संग मिलकर ऐसा कारनामा किया आज हजारों करोड़ की कंपनी खड़ी हो गई. अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया के तमाम देशों में उनका कारोबार फैला है और करोड़ों की संख्या में उनके यूजर्स भी तैयार हो चुके हैं.

कैसे किया कारनामा


सचदेवा ने 18वीं बार के प्रयास में अपने आईआईटी के दो मित्रों का भी सहयोग लिया. फरीद अहसान और भानु सिंह के साथ मिलकर उन्होंने शेयरचैट ऐप  बनाया. इन तीनों ने फेसबुक और वॉट्सऐप पर कुछ ऐसे यूजर्स की तलाश की जो कुछ नया यूज करना चाहते थे. इसके बाद जनवरी, 2015 में शेयरचैट की पैरेंट कंपनी मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड  की स्थापना की. इसके बाद अक्टूबर 2015 में शेयरचैट को लांच किया. शुरुआत में इसे हिंदी, मराठी, मलयालम और तेलुगु भाषा में लांच किया गया.


Read More :  Business Idea: छोड़ो 10 से 12000 की नौकरी और आज ही शुरू करो यह बिजनेस महीने की होगी मोटी कमाई


5 अरब डॉलर का मार्केट ऐप


शेयरचैट का हेडक्वार्टर बैंगलोर में है, लेकिन यह कंपनी अमेरिका-यूरोप सहित दुनिया के कई देशों में अपना कारोबार फैला चुकी है. आज करोड़ों की संख्या में इस ऐप के यूजर हैं तो कंपनी ने करीब 1,000 लोगों को सीधे तौर पर नौकरियां भी दी है. जून, 2022 में शेयरचैट ने फंडिंग हासिल की थी, तब कंपनी की वैल्यू 5 अरब डॉलर (40 हजार करोड़ रुपये) से ज्यादा आंकी गई थी.मई से जुलाई, 2014 तक अंकुश ने माइक्रोसॉफ्ट में बतौर इंटर्न भी काम किया था। अभी अंकुश शेयरचैट में बतौर सीईओ काम कर रहे हैं। कंपनी का वैल्युएशन भी अब 50 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा हो चुका है।