Dainik Haryana News

Business Tips : शैम्पू बेचकर करती थी गुजारा अब है करोड़ों कि मालिक

 
Business Tips : शैम्पू बेचकर करती थी गुजारा अब है करोड़ों कि मालिक
Latest Business Tips :  आज हम आप को एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे जो एक समय में शैम्पू बेचकर अपना गुजारा करती थी लेकिन आज वह अपने ही दम करोड़ों की मालिक बन गई है आइए जानते है इस महिला की सफलता के बारें में। Dainik Haryana News, Business Success Story(New Delhi) : फ्रांस की रहने वाली फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज दुनिया कर सबसे महिला हैं। वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12 वें पायदान पर पहुच गई हैं। वह 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति हासिल करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंवानी 97 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ में 13 वें पायदान पर है। मायज सबसे बड़ी कास्मेटिक कंपनी लोरियाल की होल्डिंग कंपनी की चेयरपर्स और लोरियाल ग्रुप के बार्ड आॅफ डायरेक्टर्स की वाइस चेयरपर्सन हैं। Read Also : KBC: अमिताभ बच्चन ने नम आखों से कहा शुभ रात्रि, अब ये शो नहीं सजेगा 100 अरब डॉलर के पार पहुंची बिक्रीलोरियाल के शेयर 34 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहे हैं. लोरियाल की बिक्री में 42 अरब डॉलर का उछाल आया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मायस की संपत्ति बढ़कर 100.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई. उनकी संपत्ति में यह तेजी उनके दादा द्वारा स्थापित ब्यू‍टी प्रोडक्ट के साम्राज्य लोरियल एसए के शेयर के रूप में आई है. साल 1998 के बाद से अपने सबसे अच्छे साल के लिए स्टॉक सेट के साथ एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

मायज की संपत्ति:

अगर उनके देश फ्रांस में उनकी दौलत की बात करें तो वह अपने देश में दूसरे नंबर पर हैं. दुन‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड आरनॉल्ट फ्रांस के सबसे ज्याअदा पैसे वाले इंसान हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार उनकी नेटवर्थ इस साल 16.9 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़कर 179 अरब डॉलर हो गई है. मायज की संपत्ति 8 में इस साल 28.6 ब‍िलियन डॉलर की बढ़त आई है. Read MoreChanakya Niti : मर्दों में होने चाहिए ये 3 गुण, देखते ही महिला हो जाती है शादी करने को तैयार

कौन हैं बेटनकॉट मायज :

लोरियाल कंपनी में बेटनकॉट मायज और उनका परिवार की 34 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है। सबसे अमीर महिला का रिकॉर्ड बनाने के अलावा मायज फिलेंथ्रॉपिस्ट राइटर भी हैं। उन्हें अमीर विरासत में मिली है। बेटनकॉट मायज ने 1997 से लगातार लोरियल बोर्ड में बनी हुई हैं। बेटनकॉट मायज अपनी मां लिलियन बेटनकॉट की मौत के बाद चेयरमैन बनीं। उनकी मां के नाम भी दुनिया की सबसे अमीर महिला का रिकॉर्ड था। मायज पहली बार भी कई बार अरबपतियों की सूची में टॉप 10 में रह चुकी है। लेकिन पहता मौका है जब उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है।