Dainik Haryana News

Central Government Scheme : केंद्र सरकार की बड़ी योजना, 1 करोड़ घरों में लगाए जाएंगे फ्री सोलर पेनल 

Solar Panel System : बजट में केंद्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ घरों में सोलर पेनल लगाए जाने की घोषणा की थी। अब सरकार इस योजना को शुरू करने जा रही है। आईए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी। 
 
Central Government Scheme : केंद्र सरकार की बड़ी योजना, 1 करोड़ घरों में लगाए जाएंगे फ्री सोलर पेनल 

Dainik Haryanan News,PM Surya Ghar Free Electricity Scheme(New Delhi): पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल चुकी है।  जानकारी मिली है कि एक करोड़ घरों में 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। ऐसे में जिसके घर में इस सोलर प्लांट को लगाया जाएगा उसे महीने के 15 हजार रूपये कमाने का भी मौका दिया जाएगा। 

READ ALSO :Today Haryana Weather : कैसा रहेगा आज हरियाणा का मौसम?


मिलेगी इतनी सबसिडी?

अगर आप अपने घर की छत पर 2 किलोवाट का सोलर पेनल लगवाते हैं तो 60 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में अगर आप एक किलोवाट बढ़ाएंगे तो 40 किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी। हर एक परिवार को सोलर पेनल लगवाने पर 78 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के लिए 75,000 करोड़ के बजट को मंजूरी अगर RWA या ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी कॉमन लाइटिंग या इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जर के लिए प्लांट लगाना है उसके लिए प्रति किलोवाट 18,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। 

READ MORE :PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम


पीएम मोदी(PM Modi) का कहना है कि जमीनी स्तर पर इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों व पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटाॅप व प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया था कि वे ‘PM Suryaghar.gov.in' पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें.