Dainik Haryana News

New Business Idea  :    डॉक्टर व आईएएस की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस, आज खड़ी 15 हजार करोड़ की कंपनी
 

Home Business Idea  :  अगर जीवन में कुछ करने का दृढ़ निश्चय हो जीवन में कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे है जिन्होंने 22 साल की उम्र में आईएएस की नौकरी हासिल कर ली थी लेकिन अब आईएएस की नौकरी को छोड़कर 15 हजार करोड़ की कंपनी को खड़ा कर दिया।

 
New Business Idea  :    डॉक्टर व आईएएस की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस, आज खड़ी 15 हजार करोड़ की कंपनी

Dainik Haryana News, Latest Business Idea (New Delhi)   :  आज हम आपको एक ऐसे इंसान की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे है जिन्होंने अपने लक्ष्य को पाने के लिए डॉक्टर और आईएएस जैसी प्रतिष्ठित नौकरी को छोड़ दिया और आखिरकार अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। हम बात कर रहे है रोमन सैनी की। रोमन सैनी राजस्थान के रहने वाले है। उन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में AIIMS जैसी कठिन परीक्षा को पास किया।

Read Also : Latest Business idea: घर में ही शुरू करें छोटा सा बिजनेस और आये दिन करें अच्छी कमाई

रोमन ने AIIMS मेडिकल परीक्षा को पास कर 21 साल में डॉक्टर की डिग्री हासिल कर ली। डॉक्टर की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने AIIMS के NDDTC में काम शुरू कर दिया। एक इंटरव्यू के दौरान रोमन ने कहा था कि साल 2011 में मैं कई मेडिकल कैंप्स में गया। जहां के हालात देखकर मैंने महसूस किया कि गरीबी कितनी खतरनाक चीज है। उस दौर में लोग सेहत, साफ-सफाई और पानी की समस्याओं को लेकर जागरूक नहीं थे। उस समय मुझे लगा कि डॉक्टर के पेशे में रहकर मैं इन समस्याओं को दूर नहीं कर सकता हूं। इसलिए मैंने सिविल सर्विसेस में जाने का फैसला किया। उन्होंने 6 महीने के बाद ही डॉक्टर की नौकरी को छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जूट गए। 


22 साल की उम्र में बन गए आईएएस एम्स जैसे बड़े अस्पताल में डॉक्टर बनने के बाद भी रोमन ने नौकरी छोड़ दी। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और एक साल की मेहनत के बाद उन्होंने इस परीक्षा को पास कर दिया। 22 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर आईएएस का पद हासिल किया। आईएएस अधिकारी बनने के बाद भी रोमन के मन में एजुकेशन सिस्टम को लेकर बार-बार सवाल उठ रहे थे। उसे समझ आ गया था कि असली समस्या  हमारे इज्युकेशन सिस्टम में है। इसे वो खत्म करना चाहते थे। देश की सबसे कठिन परीक्षा पास करने के बाद आईएएस का पद हासिल करने के बाद भी उन्होंने फिर से इस नौकरी से भी इस्तीफा दे दिया। 1 साल 8 महीने तक सहायक कलेक्टर के रूप में काम करने के बाद उन्होंने इस इस्तीफा दे दिया।


IAS की नौकरी छोड़कर शुरू किया कारोबार

रोमन एजुकेशन के लिए काम करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने अपनी सरकारी नौकरी से भी इस्तीफा दे दिया और फिर अपने दो दोस्तों गौरव मुंजाल और हेमेश सिंह के साथ मिलकर नया स्टार्टअप शुरू किया। रोमन सैनी ने बेंगलुरु में Unacademy स्टार्टअप की शुरुआत की। उन्होंने इस स्टार्टअप की शुरुआत UPSC कोचिंग के लिए छात्रों को एक प्लेटफॉर्म देने के लिए अनएकेडमी की शुरुआत की। रोमन का मकसद था कि लोगों को कोचिंग पर लाखों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़े।

Read More : Innovative Business Idea : अगर शुरू कर रहे है खुद का बिजनेस तो कर लें ये 6 काम


 

खड़ी कर दी 15000 करोड़ की कंपनी

रोमन सैनी ने अपना सफर डॉक्टरी से शुरू किया था, फिर कअर अफसर बने और फिर वो एक कामयाब बिजनेसमैन बन गए। अनएकेडमी के जरिए उन्होंने ऑनलाइन ट्यूशन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। कुछ ही सालों में उन्होंने एड टेक प्लेटफॉर्म अनएकडेमी को 15000 करोड़ की कंपनी बना दिया। कंपनी सालाना टर्न ओवर 15000 करोड़ को पार कर चुका है। जिस प्लेटफॉर्म की शुरुआत उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए किया था, धीरे-धीरे इसे मेडिकल, इंजीनियरिंग और स्कूल एजुकेशन तक बढ़ा दिया। अनएकेडमी के को फाउंडर रोमन सैनी ने एजुकेशन के सेक्टर में बड़ी क्रांति ला दी।
 

रोमन को पैसों का मोह नहीं

रोमन ने कभी पैसों का लालच नहीं किया। जहां गौरव मुंजल अनएकेडमी के सीईओ के तौर पर 1.58 करोड़ की सैलरी लेते है। वहीं हेमेश सिंह की सैलरी 1.19 करोड़ रुपये है। इन सब की तुलना में काफी कम है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में रोमन की सैलरी 88 लाख रु थी।