Dainik Haryana News

New Success Story :  किसान का बेटा घर से लेकर निकला 50 रूपये, आज मेहनत के दम पर बना 10,000 करोड़ का मालिक
 

Viral Business News :  सफलता पाने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर सफलता हासिल की जा सकती है। सफलता पाने के लिए जीवन में कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी एक सेक्सस स्टोरी हम आपके सामने लेकर आए है जिसने 50 रूपये से करोड़ों का करोबार खड़ा कर दिया है। आइए जानते है इस शख्स के बारे में विस्तार से
 
 
New Success Story :  किसान का बेटा घर से लेकर निकला 50 रूपये, आज मेहनत के दम पर बना 10,000 करोड़ का मालिक

Dainik Haryana News, Latest Business News (New Delhi)  :    आपने बहुत से अरबपतियों की कहानी सुनी होगी जिन्होंने अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करके सफलता हासिल की। ऐसी ही एक अरबपति की कहानी हम आपके सामने लेकर आए हैं जिसने 50 रूपये से करोड़ो रूपये का करोबार खड़ा किया है। हम बात कर रहे हैं देश की दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी सोभा लिमिटेड के पूर्व चैयरमैन और फाउंडर पीएनसी मेनन की। जीवन में कुछ करने के लक्ष्य से जब वह घर से बाहर निकले तो उनके पास सिर्फ 50 रूपये थे। लेकिन अब वे करोड़ों के मालिक बन गए है। 

Read Also:  Business Tips : खेत में लगाएं ये बीज, हर महीने होगी लाखों की कमाई

 उनके पास इंटीरियर डिज़ाइन की कोई डिग्री नहीं है. इस कारोबार में कामयाबी के बाद, उन्होंने ओमान समेत सभी अरब देशों में अपनी कंपनी का विस्तार करना शुरू कर दिया. ओमान के अलावा, मेनन ने सोभा लिमिटेड के नाम से भारत में भी एक व्यवसाय स्थापित किया. यह कंपनी भारत के 12 राज्यों में काम करती है. सोभा डेवलपर्स लिमिटेड का मार्केट कैप 14,100 करोड़ रुपये है. वहीं, सोभा रियल्टी, खाड़ी देश में नॉन-लिस्टेड टॉप रियल एस्टेट कंपनियों में से एक है.


 

बचपन में पिता ने छोड़ा साथ

पीएनसी मेनन का जन्म केरल के पालघाट में एक कृषक परिवार में हुआ। बचपन ही उनके सिर से पिता का साया उठ गया था। इसके बाद परिवार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई को बीच में छोड़कर उन्होंने स्थानीय दुकानों में काम करना शुरू कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, जब वह घर से निकले तो उनके पास सिर्फ 50 रूपये थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने बी.कॉम पूरा करने की कोशिश की, लेकिन दोनों बार असफल हो गए।

कैसे बने रियल एस्टेट किंग


1990 के दशक में पीएनसी मेनन के करियर में अहम मोड़ उस वक्त आया जब उन्हें भवन निर्माण और रियल एस्टेट सेक्टर की क्षमता का एहसास हुआ. भारत में अपना उद्यम शुरू करने का निर्णय लेने के बाद उन्होंने 1995 में सोभा डेवलपर्स की स्थापना की.


खाड़ी देशों में भी कारोबार


इसके अलावा, वह सोभा रियल्टी के मालिक हैं, जो उनकी कंपनी के मीडिल-ईस्ट ऑपरेशन को मैनेज करती है. ओमान के सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद और अल बुस्तान पैलेस जैसी उल्लेखनीय संरचनाओं के अंदरूनी हिस्से मेनन द्वारा डिजाइन किए गए थे. पीएनसी मेनन, ब्रुनेई के सुल्तान के घर को डिजाइन करने वाले पहले व्यक्ति थे. इसके अलावा, मेनन संयुक्त अरब अमीरात में एक प्रसिद्ध आर्किटेक्ट हैं.

Read More :  Business Idea: घर बैठे शुरू करें बिजनेस आए दिन होगी बंपर कमाई