Dainik Haryana News

Online Business Idea:  मिलिए 150 बार रिजेक्ट होने वाले शख्स से, जो आज है 64 हजार की कंपनी का मालिक
 

Besti Business Idea:शुरूआती की असफलता से सीख लेकर लगातार आगे बढ़ते रहने से एक दिन आपको सफलता मिल ही जाएगी। कुछ ऐसी ही है इनकी कहानी जिनका आईडिया 150 बार रिजक्ट हुआ फिर भी इन्होंने नहीं मानी हार और खड़ी कर दी 64 हजार करोड़ की कंपनी, आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
Online Business Idea:  मिलिए 150 बार रिजेक्ट होने वाले शख्स से, जो आज है 64 हजार की कंपनी का मालिक

 Dainik Haryana News, Success Story (New Delhi): एक कहावत है कि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होते है, बल्कि लाखों को प्रेरणा देनेवाले गोल्डन वर्ड्स (golden words) हैं। ऐसी ही प्रेरणा से हर्ष जैन(Harsh Jain) ने भी हार नहीं मानने का जज्बा पैदा किया और कई बार रिजेक्ट किए जाने के बाद भी अपने आइडिया पर टिके रहे। आखिरकार उनका भरोसा और लगन संघर्ष से निकलकर सफलता की ओर बढ़ा और हर्ष जैन ने खेल-खेल में ही 64 हजार करोड़ रूपये की कंपनी खड़ी कर  दी।

Read Also:Success Business Tips: बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपना लें ये 10 टिप्स


दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन बेटिंग ऐप ड्रीम 11 की। आज इस ऐप के बारे में बच्चा-बच्चा जानता है। इस ऐप पर फैंटेसी क्रिकेट,, हॉकी, फुटबॉल सहित तमाम खेल को लेकर सदेृबाजी की जाती हैं।  लेकिन, आज इस सफलता के मुकाम पर बैठी यह कंपनी कभी पाई-पाई को मोहताज थी और इसे बनाने वाले हर्ष और भावित सेठ के आइडिया को एक-दो बार नहीं पूरे 150 बार सिरे से खारिज किया गया।

कैसे आया ड्रीम 11 का सपना(How did the dream of Dream 11 come about?)


बात साल 2008 की है, जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी. हर्ष और भावित ने ड्रीम  के आइडिया पर काम करना शुरू किया था. हर्ष कंपनी में डिजाइन, टेक, प्रोडक्ट और मार्केटिंग का काम देख रहे थे तो भावित ऑपरेशन का काम संभाल रहे थे. कंपनी बनने के बाद शुरुआत में फंडिंग की काफी दिक्कत रही. हर्ष जैन ने खुद कहा था कि साल 2012 के बाद उन्हें कंपनी का फंड दिलाने के लिए 2 साल में करीब 150 वेंचर कैपिटलिस्ट से सपर्क किया। सभी ने उनके आइडिया को सिरे से नकार दिया।


फिर बदली किस्मत(luck changed again)

ड्रीम 11 बनाने के करीब 6 साल बाद यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़नी शुरू हुई. साल 2014 में इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या 10 लाख पहुंच गई तो 2018 आते-आते 4.5 करोड़ यूजर बन गए. अगले एक साल में ही प्लेटफॉर्म पर दो गुना यूजर हो गए और वर्तमान में यह संख्या 20 करोड़ के आसपास है. साल 2019 में कंपनी को यूनिकॉर्न का दर्जा मिल गया, जिसका मतलब है कि कंपनी की मार्केट वैल्यू 1 अरब डॉलर (करीब 8,100 करोड़ रुपये  से अधिक हो गई।


ड्रीम 11 की सपनों जैसी  सफलता(Dream 11's dreamlike success)

ड्रीम 11 के प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ ही कंपनी को कई और सफलताएं मिलती चली गईं. को 2020 आईपीएल की स्पांसरशिप राइट मिल गई और वर्तमान में तो भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी की स्पांसरशिप भी ड्रीम 11 के पास ही है. आज कंपनी की मार्केट वैल्यू करीब 64 हजार करोड़ रुपये आंकी जा रही है. हर्ष जैन ने साल 2021 में मुंबई में 72 करोड़ का मकान भी खरीदा है।

Read More:Latest Business Idea: ₹200000 में लगाओ यह छोटी सी मशीन और महीने के डेढ़ लाख रुपए तक आसानी से कमाओ!

मुंबई में जन्में हर्ष जैन ने लंदन से हाइस्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की7 इसके बाद कोलंबिया यूनिवर्सिटी से एमबीए किया माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप के दौरान ही उन्हें ड्रीम 11 बनाने का आइडिया आया था, जिसके बाद में रास्ता ही बदल गया।