Dainik Haryana News

पति-पत्नी मिलकर Post Office की इस स्कीम में मिलकर करें निवेश, 2 लाख के करीब कमा लेंगे ब्याज
 

Post Office New Scheme:अगर आप  भी अपने पैसे को निवेश करने की काई अच्छी और सेफ जगह  ढूंढ रहे हैं तो आज हम आप को बताने जा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस बेहतरीन स्कीम के बारे में जहां पर पैसे डालकर आप लाखों रूपये कमा सकते हो आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
पति-पत्नी मिलकर Post Office की इस स्कीम में मिलकर करें निवेश, 2 लाख के करीब कमा लेंगे ब्याज

Dainik Haryana News,Post Office 2024 Scemhe (New Delhi): आजकल के समय में हर किसी के खर्च बहुत अधिक बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप  भी हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम आपकी मदद कर सकती हैं।  खास बात है कि पीओ की स्कीम में पति-पत्नी एक साथ मिलकर ज्वॉइंट खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में रिटर्न की गारंटी सरकार की होती हैं। इसी वजह से पैसे डूबने की (tension of losing money) टेंशन के बिना ही इसमें निवेश किया जा सकता हैं। जोखिम ना होने के चलते आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में पैसे डाल सकते हैं।

Read Also:Post Office में इतने लोग मिलकर खोलें खाता, होगी इतने लाख रूपये की कमाई

POMIS में पैसा डालने पर आपको हर महीने रकम मिलती हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल हँ और इसमें सिंगल यर ज्वाइंट अकाउंट(Single or joint account)  खुलवाया जा सकता हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अक्टूबर से इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज को बढ़ाया गया हैं। अब अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर किया जाएगा ध्यान दें की हर तिमाही में सरकार(change in interest) से मिलने वाले ब्याज में बदलाव करती हैं।

POMIS में निवेश से पहले जान लें ये बड़ी बात


पोस्ट ऑफिस स्कीम (post office scheme) में अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसे में केवल 9 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. वहीं, अगर पति-पत्नी, दोनों एक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं  तो इस केस में 15 लाख रूपये तक ही जमा करने की अनुमति है।

पति-पत्नी ने खुलवाया ज्वॉइंट खाता तो ये होंगे नियम(If husband and wife open a joint account then these will be the rules)

ढडटकर में 2 या 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. सभी ज्वाइंट अकाउंट होल्डर्स को बराबर हिस्सेदारी मिलती है. जान लें, अगर कोई बीच में ज्वाइंट अकाउंट के बजाय सिंगल अकाउंट चाहता है, तो ऐसा करना भी मुमकिन है। 


विड्राल की बात करें तो अगर आप 1 से 3 साल के अंदर पैसा निकालते हैं तो आपको ब्याज का 2 प्रतिशत काटकर, रकम वापिस की जाएगी। वहीं अगर आप 3 साल के बाद पैसे निकालना चाहते हैं तो डिपॉजिट अमाउंट का 1 प्रतिशत काटकर आपको पैसे वापस किए जाएंगें।

POMIS: 5 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

मान लीजिए अगर आप के पास में किसी स्कीम में 5,00,000 का निवेश करते हैं। 5 साल में आपको सालाना 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। ऐसे में आपको हर महीने ब्याज से 3,084 रूपये मिलेंगे। वहीं आपका कुल ब्याज 1,85000 रूपये का होगा। 

Read More:India Post Office स्टाफ में इतने पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इन उम्मीदवारों को मिलेगा आवेदन का मौका

इसका मतलब है कि 5 लाख रुपये को 5 साल के लिए निवेश करने पर ढडटकर खाते मैच्योरिटी पर आपको 1,85,000 का केवल ब्याज मिलेगा. वहीं, हर महीने 3,000 रुपये से ज्यादा रकम खाते में आती रहेगी।