Dainik Haryana News

Property Price Hike : इस साल इन घरों की कीमतों पहुंच जाएंगी सातवें आसामान पर, हर रोज बढ़ रही मांग 

Property Price In India : अगर आप भी साल 2024 में कोई घर खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी मिल रही है कि इस साल कुछ घरों की कीमतों में तेजी आने वाली है। आइए खबर में जानते हैं किन फ्लैटों की कीमतों में होगी बढ़ोतरी।
 
Property Price Hike : इस साल इन घरों की कीमतों पहुंच जाएंगी सातवें आसामान पर, हर रोज बढ़ रही मांग 

Dainik Haryana News,Property Price Hike In 2024(नई दिल्ली): आज के समय में फ्लैट और प्लॉट की कीमतें सातवें आसमान यानी 10 गुना तक पहुंच चुकी हैं। पहले जिस प्लॉट की कीमत 250 रूपये स्क्वेयर फीट हुआ करती थी अब वो 2 हजार रूपये स्क्वेयर पहुंच गई है। लोगों को घर खरीदना मुश्किल हो रहा है। कोरोना काल के बाद लगातार रियल एस्टेट मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है जिसके बाद अब सोचना ये है कि घरों की कीमतों में कितना उछाल देखने को मिलेगा।

 साल 2023 में देश के महानगरों में प्रॉपर्टी की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं और ज्यादा ब्याज दरों की वजह से बिक्री कम देखने को मिल रही है। 50 लाख से कम बजट वाले घरों की बिक्री कम हुई है और मजबूत डिमांड के साथ प्रीमियम सेगमेंट की प्रॉपर्टी के प्राइस बढ़े हैं।

READ ALSO :Delhi Weather Update: दिल्ली में और बड़े की ठंड अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की संभावना


2023 में मांग और रेट में रही तेजी :

रियर एस्टेट की तरफ से जानकारी मिली है कि पिछले साल सुपर-लग्जरी हाउसिंग मार्केट का था और डिमांड दोनों स्तर पर पहुंच गए हैं। परियोजनाओं के लिए कीमतें 1.5 लाख रूपये प्रति वर्ग फुट के आसपास रही है। जानकारी मिल रही है कि 2024 में सुपर-लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग जारी रहेगी और हम मुंबई जैसे महानगर में 2 लाख रुपये प्रति वर्ग फीट के नए रिकॉर्ड कीमत वाले घर देखेंगे. हालांकि, कम आय वाले लोगों को यह कीमतें अजीब लग सकती हैं।


चेनाव के आसपास वैसी ही रहेंगी कीमतें:

READ MORE :Delhi Weather Update: दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक नहीं मिलेगी ठंड से राहत छाए रहेंगे कोहरे के बादल

रियल एस्टेट रिसर्च एंड कंस्लटिंग फर्म(Real Estate Research and Consulting Firm) के फाउंडर प्रदीप मिश्रा का कहना है कि इस साल लग्जरी अपार्टमेंट का बिजनेस समान  रहने वाला है। इसके अलावा चुनाव के समय में प्रॉपर्टी की कीमतों में स्थिरता देखने को मिल सकती है। मुंबई अरबपति उद्योगपतियों का शहर है और इसमें अलिशान मकानों की डिमांड हमेशा ही बनी रहती है। मुंबई में काफी महंगे मकान मिलते हैं किराए पर लेना हो या फिर खरीदना हो। मुंबई में सी-फेसिंग यानी समंदर के सामने वाली प्रॉपर्टियों की कीमत बहुत ज्यादा होती है.