Dainik Haryana News

Success Story: बच्चों को पढ़ाने वाली महिला टीचर ने खड़ी कर दी 330 करोड़ रूपये की कंपनी
 

Business Success Story:आज हम आप को एक ऐसी महिला टीचर के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने बिजनेस शुरू कर खड़ी कर दी 330 करोड़ की कंपनी आइए जानते है इनकी सफलता के बारे में। 
 
Success Story: बच्चों को पढ़ाने वाली महिला टीचर ने खड़ी कर दी 330 करोड़ रूपये की कंपनी

                     
Dainik Haryana News,Business  Tips(New Delhi):एक आइडिया कब और कैसे आपकी किस्मत बदल दे ये कोई नहीं जानता हैं प्रेरणा झुनझुनवाला(Prerna Jhunjhunwala)  भी आज एक आइडिया के  बल पर 300 करोड़ रूपये की कंपनी की  मलिक हैं।  ऐसा नहीं है कि उनका आइडिया बहुत नया है लेकिन उन्होंने इसका प्रयोग जिस प्रकार से किया है उसकी वजह से उन पर पैसों की बरसात हो गई।

Read Also:BPSC Success Story : गांव की बेटी ने बी में रचा इतिहास,दूर दूर तक नहीं था कोई टीचर

प्रेरणा झुनझुनवाला (Prerna Jhunjhunwala Success Story)सिंगापुर में एक स्कूल चलाती हैं। इस स्कूल का नाम लिटिल पेडिंगटन है और यह सिंगापुर का बहुत ही जानामाना स्कूल है।  लर्निंग से ही जुड़ा उनका एक ऐप है जिसकी वैल्यूएशन करीब 330 करोड़ रुपये है।

इस ऐप का नाम क्रिएटिव गैलिलियो है. इस एप का मकसद तीन से आठ साल उम्र के बच्चों को पढ़ने में मदद करना है. इस ऐप्लीकेशन को अब तक 90 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है. यह ऐप बच्चों को गेम्स, वीडियो और पर्सनलाइज्ड लर्निंग की मदद से सीखने में हेल्प करता है. आपको बता दें कि प्रेरणा झुनझुनवाला ने या किसी बिजनेस स्कूल से पढ़ाई नहीं की है। उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रुेजुएशन किया है।

330 करोड़ का स्टार्टअप(330 crore startup)

पिछले साल प्रेरणा झुनझुनवाला(Prerna Jhunjhunwala) के स्टार्टअप ने 4 करोड़ डॉलर (330 करोड़ डॉलर) पर 60 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन प्राप्त की थी. उनका कहना है कि उन्होंने अपने स्टार्टअप की मार्केटिंग पर कुछ खर्च नहीं किया है और उनके स्टार्टअप की ग्रोथ ऑर्गेनिक तरीके से हो रही है।उनके स्टार्टअप में अभी 30 लोग काम करते हैं। कंपनी की योजना है कि कर्मचारियों की संख्या को अलगे एक साल में बढ़ाकर दोगुना कर देना है। प्रियंका झुनझुनवाला बताती हैं कि कंपनी को इंडोनेशिया और वियतनाम में भी लॉन्च करने की योजना है. कंपनी स्थानीय भाषाओं में भी कंटेंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। अभी उनका सिंगापुर वेंचर सात स्कूलों में है।

Read More:Success Story : इस खेती ने किसानों को बनाया करोड़पति,हर महीने कमा रहे लाखों

2 अन्य ऐप्स(2 Other Apps)

कंपनी ने 2 और ऐप्स भी डेवलप की हैं। इन ऐप्स  के नाम टुनडेमी और लिटिल सिंघम हैं इन दोनों को कुल मिलाकर एक करोड़ सं अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। भारत के प्लेस्टोर में यह बच्चों के लिए बहुत ही अच्छी एजुकेशन ऐप है जो टॉप-20 में आती हैं।