Dainik Haryana News

हरियाणा CET पास करने वाले 2 लाख युवाओं को सरकार ने दिया झटका

 
हरियाणा CET पास करने वाले 2 लाख युवाओं को सरकार ने दिया झटका
Haryana CET : हरियाण सरकार की और से CET की परीक्षा को जरूरी कर दिया गया है, इसके बिना आप हरियाणा में होने वाली किसी और परीक्षा को नहीं दे सकते हैं जब तक आपका CET पास नहीं होगा। साल 2022 5 और 6 नवंबर को होने वाली CET की परीक्षा के हरियाणा के लाखों बच्चे बैठे। उनमें से 3.57 लाख युवाओं को ही पास किया गया था। अब सरकार की और से नई अपडेट सामने आ रही है जिसमें सरकार ने दो लाख बच्चों को झटका दिया है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।   Dainik Haryana News : (ब्यूरो) : CET के बिना आप हरियाणा में होने वाली किसी भी परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं। बीते साल 2022 5 और 6 नवंबर को सरकार ने CET की परीक्षा को लिया गया था। इस परीक्षा को देने के लिए 11 लाख से ज्यादा बच्चों ने अप्लाई किया और परीक्षा को दिया।       10 जनवरी को सरकार की और से इसका रिजल्ट घोषित कर दिया गया जिसमें 3.57 लाख बच्चों को पास किया गया। अब हरियाणा सरकार ने ग्रुन सी के लिए 31,529 पदों के लिए भर्ती का ऐलान किया है और उसके लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजना किया है। लेकिन, सरकार ने 2,30,884 बच्चों को बड़ा झटका देते हुए केवल 1,26,116 बच्चों को ही परीक्षा यानी स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया है।   ये भी पढ़ें :Ganga Express Way : देश के इस राज्य में बनने जा रहा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे!

कही जा रही ये बातें :

    सरकार के इस फैसले पर कांगे्रस नेता रणदीप सुरजेवाला और राज्यसभा के सांसद ने सवाल उठाया है कि हरियाणा में 3.57 लाख बच्चे CET को पास कर चुके हैं तो ग्रुप सी की भर्ती यानी स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए सिर्फ 1,26,116 बच्चों को ही क्यों बुलाया जा रहा है। दोनों ने ही सरकार के इस फैसले को तुगलकी फरमान बताया है।       पिछले 8 सालों से हरियाणा में HSSC और HPSC  के पेपर लगातार लीक हो चुके हैं और कहा जा रहा है कि हरियाणा पेपर लीक का हब बन चुका है। हरियाणा सरकार ने अब फैसला लिया है कि हरियाणा ही नहीं बल्कि और राज्यों में भी अबसामाजिक आर्थि आधार पर दिए जाने वाले अंकों का लाभ दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से युवा काफी नाराज हैं।   ये भी पढ़ें : Indian Railway Update : ट्रेन में सफर करना हुआ आसान, मिलेगा फ्री खाना    

सुरजेवाला ने रखी तीन मांग :

    रणदीप सुरजेवाला( Randeep Surjewala) का कहना है कि हरियाणा सरकार उन सभी बच्चों को गु्रप सी के स्की्रनिंग टेस्टे के लिए बुलाए जो CET के पेपर को पास कर चुके हैं। दुसरी मांग, हरियाणा सरकार सामाजिक आर्थिक अंक केवल हरियाणा के ही बच्चों को दे ना की दूसरे राज्य को। तीसरी मांग, सुरजेवाला की तीसरी मांग ये है.       कि हरियाणा सरकार जल्द से जल्द खाली पदों को भरने का काम करे ताकि हमारे राज्य के युवाओं को रोजगार के लिए किसी और राज्य में ना जाना पड़े। दूसरी और नौकरी ना मिलने के कारण हमारे राज्य का युवा नशे और कई बुरे कामों को करने लगा है। इसलिए युवाओं को नौकरी देने का सरकार काम करे और जल्द ही भर्ती को पूरा कराने का काम करे।