Dainik Haryana News

How To Keep Away Children Habit of Mobile: इस तरीके से छुड़ाए बच्चे की मोबाइल देखने की आदत

 
How To Keep Away Children Habit of Mobile: इस तरीके से छुड़ाए बच्चे की मोबाइल देखने की आदत
Children Habit of Mobile How To Keep Away: आजकल बड़ा हो यां बच्चा मोबाइल फोन के लागू सभी हैं। फोन का इस्तेमाल हर कोई करता है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए ठीक नहीं रहता। खासकर बच्चों को फोन से दुर ही रखना चाहिए। Dainik Haryana News: Good Habits(नई दिल्ली): बच्चे फोन में कार्टून वगेरा देखते रहते हैं और कई घंटों तक बैठे रहते हैं, बच्चों पर लगातार इतनी देर तक फोन देखने से नुकसान हो सकता है। अगर आप भी अपने बच्चे के लगातार फोन देखने से परेशान हैं तो आप इस तरीके से अपने बच्चे की इस बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं। आजकल बहुत से माता पिता की ये समस्या बनी हुई(How To Keep Away Children Habit of Mobile) है कि उनके बच्चे फोन बहुत ज्यादा देखते हैं। लगातार फोन देखने से बच्चों के दिमाग और आंखों पर काफी प्रभाव पडता है। बच्चों के हाथ में अगर मोबाइल फोन आ जाता है तो फिर ये उसका पिछा इतनी आसानी से नहीं छोड़ते। Read Also: India And Qatar Controversy: भारत से  पंगा लेना कतर को पड़ा भारी, रोकी इस चीज की सप्लाई

कैसे छुड़ाए बच्चों की ये आदत

बच्चों के ज्यादा फोन देखने का कारण खुद माता पिता भी हो सकते हैं। जो माता पिता अक्सर ज्यादा फोन देखते हैं,बच्चों को भी धीरे-धीरे इसकी आदत लगने लगती है। अगर बच्चों की मोबाइल फोन की आदत छुडवानी है तो पहले माता पिता को अपनी आदत सुधारनी होगी।

2. बच्चों से फोन को रखें दुर

बच्चे अक्सर कुछ भी चीज हो देखने के बाद ही ज्यादा जीद करते हैं, तो मोबाइल फोन को बच्चों की नजरों से दुर ही रखना चाहिए। Read Also: Haryana News : हरियाणा में पेंशन के तरीके में बड़ा बदलाव, मिलेंगी ये सुविधाएं 3. खाना खिलाने यां बच्चे को शांति से खेलने के लिए बच्चे को फोन की आदत नहीं डालनी चाहिए, धीरे-धीरे बच्चे को इसकी आदत लगने लगती है।