Dainik Haryana News

Govt. Scheme : इस सरकार ने भी पुरानी योजनाओं को बंद करने का किया ऐलान, नई योजनाओं को किया जाएगा लागू

 
Govt. Scheme : इस सरकार ने भी पुरानी योजनाओं को बंद करने का किया ऐलान, नई योजनाओं को किया जाएगा लागू
New MP Govt. Scheme : पांच बड़े राज्यों में चुनाव के बाद बीजेपी का डंका बज रहा है। ऐसे में नई सरकार लगातार पुरानी योजनाओं को बंद कर रही है और नई खुद की योजनाओं को लागू कर रही है जिससे आमजन को लाभ हो रहा है। राजस्थान सरकार के बाद अब एक और राज्य पुरानी योजनाओं को बंद करने जा रही है और नई योजनाओं को लॉन्च करने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,MP New Sarkari Yojana(ब्यूरो): राज्य सरकार ने पुरानी बंद की जाने वाली योजना व नई लॉन्च होने वाली योजनाओं की लिस्ट को जारी कर दिया है। सरकार बनने से पहले ही आमजन से वादा किया था कि उनकी सरकार सत्ता में आने के बाद नई योजनाओं का लाया जाएगा और उन पुरानी योजनाओं को बंद किया जाएगा जिनसे आमजन को कोई लाभ नहीं हो रहा है। तो चलें जानते हैं कौन सी योजनाओं को बंद किया है और कौन सी को लागू किया है। READ ALSO :IPL 2024 Auction Live: आलराउंडर पर जमकर बरसा पैसा, ये खिलाड़ी रहा सबसे महंगा

धान की कीमतों में बढ़ोतरी :

सरकार ने पहले ही वादा कि या था कि सत्ता में आते ही धान की कीमतों को 3100 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया जाएगा। जो सरकार ने अपना वादा पूरा कर दिया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि(PM Kisan Nidhi Yojana) :

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत जो वर्तमान में 6000 मिलते हैं उसके बदले में 12000 की राशि दी जाएगी।

फ्री में दिए जाएंगे आवास :

मध्य प्रदेश के सभी परिवारों को घर दिया जाएगा कोई भी परिवार बेकार नहीं रहेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना का शुभारंभ किया जाएगा ताकि गरीब व्यक्तियों को उनका खुद का घर दिया जा सके।

Ladli Bhana Yojana का लाभ लेने वाले परिवारों को दिए जाएंगे पक्के मकान :

लाडली बहनों को आर्थिक सहायता के साथ में पक्का मकान दिया जाएगा प्रत्येक परिवार को कम से कम एक रोजगार सट्टा सब रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

गरीब परिवारों के बच्चों को पीजी तक शिक्षा फ्री :

गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक की शिक्षा बिल्कुल मुफ्त उज्जवला योजना के तहत आने वालों को दिया जाएगा 450 रूपये का गैस सिलेंडर उज्वला और लाडली बहनों को ₹450 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। READ MORE :Palak Paneer Recipe : यहां मिलेगी पालक पनीर बनाने की सबसे आसान रेसिपी

पांच सालों तक फ्री राशन :

सरकार ने ऐलान कर दिया है कि गरीब परिवारों को 5 सालों तक फ्री में राशन दिया जाएगा। 12वीं तक गरीबों के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी। सरकार ने इन योजनाओं की घोषणा करने के लिए 3 लाख करोड़ रूपये का बजट तैयार किया है। मध्य प्रदेश की सरकार ने कहा है कि पुरानी सरकार की जो योजनाएं हैं उन्हें सभी को बंद नहीं किया जाएगा। सिर्फ वो ही योजना बंद होंगी जिनसे आमजन को लाभ कम हो रहा है व जो एक दूसरे से मिलती हैं।