Dainik Haryana News

Sarkari Yojana : इस राज्य की सरकार सरकार इन लोगों को दे रही 2 लाख रूपये, चेक करें कौन कर सकता है योजना में आवेदन 
 

Jharkhand Government Scheme : केंद्र की एक राज्य ने नई योजना को शुरू किया है। योजना के तहत सरकार लोगों को  दो लाख  रूपये की राशि प्रदान कर रही है। लेकिन इस योजना का लाभ कुछ ही लोगों को मिल रहा है। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को मिल रहा इस योजना का लाभ। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 
 
Sarkari Yojana : इस राज्य की सरकार सरकार इन लोगों को दे रही 2 लाख रूपये, चेक करें कौन कर सकता है योजना में आवेदन 

Dainik Haryana News,Abua Awas Yojana 2024(ब्यूरो): जैसा कि आप जानते हैं केंद्र सरकार की तरफ  पीएम आवास योजना को शुरू किया गया है ताकि देश में कोई भी गरीब व्यक्ति बिना घर के ना रह सके। आवास योजना की तर्ज पर ही राज्य सरकार ने नई योजना को लॉन्च किया है जिसके तहत दो लाख रूपये की राशि की सौगात दी जा रही है। इस योजना का लाभ राज्य के बीपीएल परिवारों को दिया जाता है, लेकिन कुछ शर्तें हैं जिनके बाद ही आप योजना में आवेदन कर सकते हैं। 


अबुआ आवास योजना :

READ ALSO :Supreme Court Decision : शादी के 60 साल बाद पति के तलाक मांगने पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला

दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह झारखंड सरकार की योजना है, जिसके तहत दो लाख रूपये की सौगात दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको झारखंड का मूल निवासी होना होगा। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब लोगों को दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आवास के अतिरिक्त और भी कई प्रकार की सुविधाए प्रदान की जाएगी जिनके अंतर्गत पानी और बिजली की सुविधा को शामिल किया गया है। योजना के तहत दो लाख रूपये मिलते हैं और सरकार द्वारा राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। इन पैसों से आप अपने घर की मरम्मत कर सकते हैं व घर का निर्माण भी कर सकते हैं। 


कौन ले सकता है अबुआ आवास योजना का लाभ(Abua Awas Yojana Benefits)?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको झारखंड का मूल निवासी होना होगा। पहले से आपके पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। योजना में आवेदन करने वाले परिवार की सालाना आय तीन लाख रूपये से कम होनी चाहिए। परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए। आवेदन करने वाले की आयु 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए।


ऐसे करें योजना में आवेदन?

READ MORE :Supreme Court Decision : सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, सास-ससुर की संपत्ति में बहू का इतना होता है अधिकार

1.योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अबुआ आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का Home Page ओपन होगा।
2.अब होम पेज पर आपको अबुआ आवास योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
3.अब लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज आपके सामने खुलेगा और वहां पर आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आवेदन फॉर्म पर आपसे जो भी कागजात मांगे जाएंगे उनको अपलोड कर देना होगा। सभी कागजात को अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और बाद में भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना चाहिए।