Dainik Haryana News

Education News: भारत के 10 सबसे मंहगे स्कूल,जिनमें दी जाती हैं ये खास सुविधाएं

 
Education News: भारत के 10 सबसे मंहगे स्कूल,जिनमें दी जाती हैं ये खास सुविधाएं
Most Expensive School: भारत में आज शिक्षा का स्तर बहुत ऊंचा पहुंच चुका है।
आज हम आपको भारत के 10 सबसे शानदार स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं । जिनमें पढ़ाई करना बड़े ही भाग्य वालों को नसीब होता है। पढ़ाई के साथ-साथ दी जाती हैं, बहुत सी सुविधाएं। जाननें के लिए बनें रहे हमारी खबर के अंत तक ।     Dainik Haryana News: 10 Expensive School In India: भारत में पढ़ाई का स्तर शुरू से ही अच्छा रहा है । भारत देश में पहले भी एक से बढ़कर एक कवि हुए हैं।     जिन्होंने बहुत बड़े-बड़े ग्रंथों की रचना की है। आज भी भारत में शिक्षा का स्तर बहुत ऊंचा है। बहुत से युवा UPSC, तथा अन्य देश की कठिन कही जाने वाली परीक्षाओं को पास करते हैं।   Read Also: Railway News : रेल मंत्री ने फोटो शेयर कर पूछा, ये कैफे है या रेलवे स्टेशन   इनमें से कुछ तो ऐसे होते हैं, जिसके पास कोचिंग लेने तक के पैसे नही होते। लेकिन अपने दम पर परीक्षा को पास किया है। लेकिन आज हम आपको भारत के 10 सबसे महंगे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं।    

1. दून पब्लिक स्कूल (Doon Public School)

  Read Also: Free Ration : फ्री राशन वालों को झटका, नए नियम हुए लागू   दून पब्लिक स्कूल को दून वैली में 1929 में खोला गया था। यह एक Boy's स्कूल है। यहां 3 लाख 50 हजार रूपये सिक्योरिटी के जमा करवाए जाते हैं। तथा 9 लाख 70 हजार रूपये सालाना फीस है।    

2.सिंधिया पब्लिक स्कूल (Sindhiya Public School)

  Read Also: Free Ration : फ्री राशन वालों को झटका, नए नियम हुए लागू   राजा माधवराव सिंधिया ने इस स्कूल को 1897 में खोला था। ग्वालियर में स्थित इस स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको सालाना 7 लाख 70 हजार 800 रूपये देने होंगे।    

3.मायो पब्लिक स्कूल और कालेज (Mayo Public School and College)

  1875 में खोला गया यह स्कूल राजस्थान के अजमेर में स्थित है। अजमेर के इस Boys रेसिडेंशनल पब्लिक स्कूल में आपको अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए साल में 5 लाख 14 हजार रूपये चुकाने होंगे ।  

5.इकोले मोंडियल वर्ल्ड पब्लिक स्कूल

  इस स्कूल को 1968 में खोला गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्कूल है। जो ग्रेड 9 से 10 के लिए IGCSE के लिए भी आफर करता है। इसमें अगर बच्चे को दाखिल कराना है तो आपको 10 लाख 90 हजार रूपये साल के भरने पड़ेंगे।   Read Also: Toll Tax के नियमों में सरकार ने किये बड़े बदलाव!  

5. वुडस्टॉक पब्लिक स्कूल

  इस स्कूल में दाखिला लेने से पहले ही आपको 4 लाख रूपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करवाने होंगे। यह स्कूल मसूरी ( Mussoorie) में स्थित है। इस स्कूल की सालाना फीस 15 लाख 90 हजार रूपये है।    

6. वेल्हम ब्वॉयज पब्लिक स्कूल

    25 एकड़ से भी ज्यादा में फैला यह स्कूल दून वैली में स्थित है। इस स्कूल में आपको शिक्षा ग्रहण करने के लिए 5 लाख 70 हजार रूपये साल की फीस भरनी होगी।