Dainik Haryana News

IAS Success Story : बिना किसी कोचिंग के महज 22 साल की उम्र में बनी IAS अफसर

 
IAS Success Story  : बिना किसी कोचिंग के महज 22 साल की उम्र में बनी IAS अफसर
UPSC Success Story :  देश में बहुत से आईएएस अधिकारी है लेकिन आज हम आप को एक ऐसी आईपीस और आईएएस अधिकारी के बारें में बताएगे जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के कि आईएएस की परीक्षा पास आइए जानते है इनकी सफलता की पूरी कहानि। Dainik Haryana News, IPS Success Story (New Delhi) : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना हर किसी उम्मीदवार का सपना होता है लेकिन इस परीक्षा को कम ही लोग पास कर पाते हैं। लेकिन दिव्या तंवर ने इस परीक्षा को दो बार पास कर सरकार में सम्मानजनक पद हासिल किया है। आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर के सिर से पिता का साया बहुत जल्दी उठ गया था, लेकिन उनकी मां ने दिव्या तंवर को बहुत पढ़ाया और आज वह आईएएस अधिकारी बन गई हैं। Read Also : Amrit Bharat Train : अमृत भारत ट्रेन के फीचर्स देखकर हैरान रह गए यात्री

दिव्य तिंवार के सिर से बचपन ही में उठा पिता का साया:

दिव्या हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की. बाकी आगे की शिक्षा के लिए वह महेंद्रगढ़ के नवोदय विद्यालय में गईं. इसके बाद दिव्या ने साइंस स्ट्रीम के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और फिर उन्होंने तुरंत यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. उनके पिता का साल 2011 में ही निधन हो गया, जो उनके परिवार के लिए काफी कठिन समय था.

मां के सपोर्ट से हासिल किया यह मुकाम:

दिव्या की मां बबीता तंवर उन्हें काफी सपोर्ट किया करती थीं, क्योंकि वह एक मेधावी छात्रा थी. दिव्या ने बिना किसी कोचिंग प्रोग्राम में दाखिला लिए यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक कर ली. इसके बाद यूपीएससी मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्होंने टेस्ट सीरीज सहित विभिन्न ऑनलाइन रिसोर्स का उपयोग किया. दिव्या की मां बबीता अकेले ही तीनों भाई-बहनों की देखभाल करती थीं.

पहले आईपीएस अब बनीं आईएएस:

जब दिव्य तिंवार ने 2021 में यूपीएससर परीक्षा दी थी। तो उन्हें पहले ही प्रयास में पूरे भारत में 438 वीं रैंक हासिल की दिव्य तिंवार ने महज 21 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया था। उन्होंने अपने दम पर परीक्षा पास कर ली और साल 2022 में यूपीएससी सीएसई दोबारा दी और इस बार पूरे भारत में 105 वीं रैंक कर आईएएस बन गई। Read More :Rachna Tiwari Viral Dance : रचना तिवारी के ठुमके देख लोग हुए पानी- पानी

दिव्य तिंवार सोशल मीडिया पर भी एक्टिव:

आज दिव्या तंवर को सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रियता हासिल है और वह लगातार अपने दोस्तों और फॉलोअर्स के साथ मोटिवेशनल कंटेंट साझा करती हैं. आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर के वर्तमान में 97,000 से अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी हैं.