Dainik Haryana News

IAS Success Story: माता के देहांत के बाद खुद को संभालते हुए यूपीएससी की तैयारी कर युवा बनी आईएएस अफसर

UPSC Success Story: यूपीएससी की तैयारी के लिए लाखों की संख्या में युवा अपने घरबार को छोड़ दिन-रात मेहनत कर हर साल अपनी किस्मत आजमाने आते हैं, लेकिन सफलता बहुत कम को ही मिल पाती है। कुछ असफल होने के बाद घर वापस लौट जाते हैं तो कुछ एक बार फिर से रीस्टार्ट करने के लिए तैयार हो जाते हैं।
 
IAS Success Story: माता के देहांत के बाद खुद को संभालते हुए यूपीएससी की तैयारी कर युवा बनी आईएएस अफसर

Dainik Haryana News: IAS  Ankit Chaudhary Success Story(नई दिल्ली): देश के बहुत से ऐसे युवाओं की कहानी है जो यूपीएससी की तैयारी करने वालों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। आज हम आपके लिए एक ऐसे ही युवा की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने अपनी मां के जाने के दुख को सहन करते हुए देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास कर सफलता प्राप्ति की। 

 देश के बहुत से युवा परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और उनका सबसे पहले सपना होता है एक आईएएस अफसर बनने का। यूपीएससी की तैयारी के लिए लाखों की संख्या में युवा अपने घरबार को छोड़ दिन-रात मेहनत कर हर साल अपनी किस्मत आजमाने आते हैं, लेकिन सफलता बहुत कम को ही मिल पाती है।

Read Also: 22 साल की छोटी सी उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर रच दिया इतिहास

कुछ असफल होने के बाद घर वापस लौट जाते हैं तो कुछ एक बार फिर से रीस्टार्ट करने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऐसी ही कुछ कहानियां हरियाणा की रहने वाली IAS अंकित चौधरी की। हरियाणा के रोहतक के रहने वाले अंकित चौधरी शुरू से ही पढ़ाई में तेज थी।

रोहतक से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अंकित ने दिल्ली की ओर अपना रुख कर लिया और दिल्ली के ही हिंदू कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई पूरी की।  अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद अंकित आने आईआईटी दिल्ली से एमएससी की पढ़ाई पूरी की तथा इसके साथ ही सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी। अंकित के पिता शुगर मिल में अकाउंटेंट की नौकरी करते थे तथा उनकी मां टीचर की नौकरी करती थी इसलिए अंकित के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक थी, लेकिन अचानक से हुए एक हादसे में उनकी मां का देहांत हो गया।

Read Also: नाशा की नौकरी छोड़ कई असफलताओं के बाद ऐसे की यूपीएससी की परीक्षा पास

अपनी मां के खोने के दुख को सहन करते हुए अंकित ने साल 2014 में यूपीएससी की परीक्षा दी और 14 रैंक लाकर टॉप किया। अंकित चौधरी को इस के पद के लिए चुना गया तथा हरियाणा कैडर दिया गया।