Dainik Haryana News

IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास मिसाइल स्टडी कर बनी आईएएस अफसर

UPSC Success Story:  देश में हर साल लाखों युवा यूपीएससी के लिए तैयारी करते हैं। लेकिन इनमें से नौकरी सभी के भाग्य में नहीं होती। लेकिन इन्हीं के बीच से कुछ ऐसे होनहार विद्यार्थी निकाल कर आते हैं जो पहली बार में ही देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास कर लेते हैं। 
 
IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास मिसाइल स्टडी कर बनी आईएएस अफसर
Dainik Haryana News: Success Story(चंडीगढ़): कुछ ऐसे होनहार विद्यार्थी निकाल कर आते हैं जो पहली बार में ही देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास कर लेते हैं। ऐसी ही कहानी है लघिमा तिवारी की। जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के सफलता प्राप्त की। जाने इस होनहार युवा के सफलता की कहानी।

 2023 बैच की आईएएस ऑफिसर लघिमा तिवारी उन आईएएस अफसर की गिनती में आती है जो पहली बार में यूपीएससी सीएसई को पास करने में सफल रहे हैं। ताज मिली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस सफलता को प्राप्त करने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया। लघिमा ने सेल्फ स्टडी कर अपने पहले ही प्रयास में इतनी कठिन परीक्षा को पास कर सफलता प्राप्त की।

Read Also: http://dainikharyananews.com/government-job/upsc-success-story-13/cid13157611.htm

लघिमा ने दिल्ली के टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक (Electronics from Delhi University of TechnologyElectronics from Delhi University of Technology)और संचार में इंजीनियरिंग कर ग्रेजुएशन पुरी की। लघिमा ने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी थी।

लघिमा ने साल 2022 में ऑल इंडिया रैंक 19 ला कर यह दिखा दिया कि देश की इतनी बड़ी परीक्षा को बिना कोचिंग के भी पास किया जा सकता है। लघिमा ने साल 2022 में यूपीएससी सीएसई(UPSC CSE) में सफलता प्राप्त कर अपने सपनों को पूरा किया।

Read Also: http://dainikharyananews.com/business/success-story-पैसे-उधार-लेकर-शुरू-किया-था-बिजनेस-आज-है-300/cid13161482.htm

बचपन से ही पढ़ाई में तेज लघिमा  की साइंस में अच्छी खासी रुचि थी इसी के चलते उन्होंने इंजीनियरिंग की। लघिमा मूल रूप से राजस्थान के अलवर जिले की रहने वाली हैं। लघिमा की कहानी यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक प्रेरणा का काम करती है।बचपन से ही पढ़ाई में तेज लघिमा  की साइंस में अच्छी खासी रुचि थी इसी के चलते उन्होंने इंजीनियरिंग की। लघिमा मूल रूप से राजस्थान के अलवर जिले की रहने वाली हैं। लघिमा की कहानी यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक प्रेरणा का काम करती है।