Dainik Haryana News

Srishti Jayant Deshmukh Success Story : महज 23 साल की उम्र में IAS अफसर

 
Srishti Jayant Deshmukh  Success Story : महज 23 साल की उम्र में IAS अफसर
UPSC  Success Story :  आज हम आप लिए एक ऐसी सफलता की कहानि लेकर आए है जिसे पढ़कर आप भी प्ररित हो जाएगें। हम बात का रहे है आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख के बारे में। उन्हें लगभग हर कोई जानता हैं। आइए जानते है सृष्टि जयंत देशमुख की सफलता की बारें में। Dainik Haryana News, Success Story (New Delhi) : संघ लोक सेवा आयोग निस्संदेह भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता हैं। हर साल लाखों बच्चे यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही बच्चे इस परीक्षा को पास कर पाते हैं और आईएएस, आईपीएसया आईएफएस अधिकारी बन पाते है आज हम आप को सृष्टि देशमुख के बारे में बात कर रहें है जिन्हें एक ही बार में यूपीएससी की परीक्षा पास की और पूरे भारत में रैंक 5 हासिल की। Read Also : Saumya Pandey Success Story : कमाल की आइएएस जो बुजुर्ग की फरियाद सुनने के लिए जमीन पर बैठ गई सृष्टि देशमुख का जन्म 1995 में जयंत देशमुख और सुनीता देशमुख के घर हुआ था. वह मध्य प्रदेश के भोपाल के कस्तूरबा नगर से हैं. सृष्टि महज 23 साल की थीं जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की. कअर सृष्टि ने कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, बीएचईएल, भोपाल से पढ़ाई की है और उन्होंने अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षा 93.4 फीसदी नंबरों के साथ पास की. सृष्टि आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहती थीं लेकिन वह यह परीक्षा पास करने में सफल नही हो पाई। इसके बाद में उन्हें केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक करने के भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज आॅफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया।

फैमिली का मिला सपोर्ट:

सृष्टि के परिवार ने हमेशा उनके फैसले का समर्थन किया. सृष्टि की मां एक टीचर हैं और उनके पिता एक इंजीनियर हैं, लेकिन उन्होंने कभी उनसे यह नहीं पूछा कि वह क्या कर रही हैं और क्यों या कैसे करेंगी? वे सृष्टि को हमेशा अच्छा महौल देने का प्रयास करते थे. Read More :Haryana News : पंजाब एंव हरियाणा हाई कोर्ट ने PGT गणित के 250 पदों की भर्ती पर लगी रोक को हटाने का फैसला

म्यूजिक सुनना पसंद :

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, रोजाना अखबार पढ़ने और राज्यसभा टीवी (आरएसटीवी) देखने से सृष्टि जयंत देशमुख को यूपीएससी की तैयारी में बहुत मदद मिली. इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी मददगार रहा. सृष्टि देशमुख को म्यूजिक सुनना बहुत पसंद है और वह रोजाना योगा भी करती हैं. सृष्टि देशमुख की शादी डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा से हुई है, जो एक आईएएस अधिकारी हैं.

ऐसे की पढ़ाई:

सृष्टि देशमुख का कहना है कि यूपीएससी के साथ-साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना बहुत कठिन था। वह वह अपना अधिक समय और एनर्जी यूपीएससी की तैयारी में लगाती थीं। वह इंजीनियरिंग की सेमेस्टर परीक्षा के लिए एक से डेढ महीना कि तैयारी करती थी।