Dainik Haryana News

Success Story: लाखों की नौकरी छोड़िए बेटी कम रही खेती से करोड़ों

Farmer Success Story: माता-पिता के लिए MNC की नौकरी छोड़ इस सब्जी की खेती कर कमाई करोड़ों। एक बेटी ने मजबूरियों को चलते छोड़ी MNC की अच्छी नौकरी, और शुरू की सब्जी की खेती। अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज काम रही करोड़ों रुपए। जाने सफलता की कहानी किसान की जुबानी।
 
Success Story: लाखों की नौकरी छोड़िए बेटी कम रही खेती से करोड़ों

Dainik Haryana News: Samarika Chandrakar Success Story(चंडीगढ़): किसान सामरिक ने  कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएशन किया, तथा इसके बाद MBA की पढ़ाई पूरी करने के बाद MNC में नौकरी करने लगी। सामरिक को माता-पिता की बीमारी के चलते नौकरी छोड़नी पड़ी, लेकिन जैसे ही इस समारिका ने नौकरी छोड़ी तो सब्जी की खेती करना शुरू कर दी। सामरिक ने सब्जी की खेती की शुरुआत 23 एकड़ से की।

शुरुआत में सामरिक ने 23 एकड़ में सब्जी की खेती लगाई। सोमारिका ने सब्जी की खेती के लिए सही तरीके से जानकारी ली और मिट्टी की गुणवत्ता के हिसाब से बीज लगाया। सही जानकारी अच्छे बीज और आधुनिक तरीके से खेती करने पर सामरिक की पैदावार तेजी से बड़ी।

Read Also; http://dainikharyananews.com/government-job/ias-success-story-94/cid13157608.htm

समारिका पहली बार में ही एक करोड़ से ऊपर का टर्नओवर किया। 2020 में खेती की शुरुआत करने वाली समरिका ने 12 तन टमाटर और 8 तन बैंगन अपने खेत में पैदा कर फैलाई।

 सामरिक ने नौकरी छोड़ने की बताई यह वजह

 समारिका ने नौकरी छोड़ने की वजह अपने पिता की बीमारी को बताया। परिवार से लगाओ और उनके पिता की बीमारी के चलते समरिका ने अपनी नौकरी छोड़ दी थी। समारिका का गांव के लोगों को तकनीकी खेती के बारे में जानकारी प्रदान कर रही है और 150 से ज्यादा लोगों को रोजगार भी दे रही है।

Read Also: http://dainikharyananews.com/government-job/upsc-success-story-13/cid13157611.htm

खेती से करोड़ों रुपए कम कर समारिका  चंद्राकर  ने बता दिया की नौकरी से ही नहीं बल्कि खेती से भी सफलता प्राप्त की जा सकती है और अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है। समारिका की कहानी युवाओं को प्रेरणा से भर देती है।