Dainik Haryana News

UPSC Success Story :  मिलिए बिना कोचिंग के आईएएस बनने वाली टॉपर से

IAS Success Story :  जैसा कि आप सभी जानते है यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बच्चे कड़ी मेहनत करते है। आज हम आपको बिना कोचिंग के इस परीक्षा को पास करने वाली आईएएस महिला अफसर के बारे में बताने जा रहे है। आइए जानते है कौन सी वे आईएएस अफसर

 
UPSC Success Story :  मिलिए बिना कोचिंग के आईएएस बनने वाली टॉपर से

Dainik Haryana News,  IAS Officer Tejaswi Rana Success Story ( New Delhi )  :  एक ऐसी महिला आईएएस अफसर जिसने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में टॉप किया है। हम बात कर रहे है हरियाणा के कुरूक्षेत्र जिले की रहने वाली तेजस्वी राणा की। तेजस्वी राणा ने घर पर रहकर ही बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी से दूसरे प्रयास से यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया है।

Read Also :  UPSC Success Story : स्विट्जरलैंड में नौकरी छोड़, इस लड़की ने सिर्फ इतने दिन में पास की यूपीएससी की परीक्षा

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया। इस बार यूपीएससी की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। टॉपर्स की लिस्ट में टॉप 4 में लड़कियों का नाम ही है। श्रुति शर्मा की तरह साल 2016 में यूपीएससी की परीक्षा में तेजस्वी राणा ने भी ऐसे ही टॉप किया था। तेजस्वी राणा ने यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए किसी प्रकार की कोई कोचिंग नहीं ली थी।

तेजस्वी राणा हरियाणा के कुरूक्षेत्र जिले की रहने वाली है। आईएएस तेजस्वी राणा ने 12वीं की पढ़ाई के बाद JEE की परीक्षा दी। तेजस्वी राणा इंजीनियर बनना चाहती थी। उन्हें IIT कानपुर में एडमिशन मिल गया। IIT की पढ़ाई के दौरान उनका यूपीएससी परीक्षा को देने का मन बना। तेजस्वी ने साल 2015 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी। प्रीलिम्स क्लियर कर लिया लेकिन वह मेन्स में रह गई।

Read More : UPSC Success Story: बेहद ही रोचक है आईएएस अपाला मिश्रा की सक्सेस स्टोरी

 तेजस्वी राणा जब IIT कानपुर में थीं तो उनके कॉलेज में अक्सर आईएएस ऑफिसर कई इवेंट पर आते थे. यहां उनकी स्पीच और फैसले लेने की क्षमता ने उन्हें बहुत अधिक प्रभावित किया. तेजस्वी ने बताया कि, पढ़ाई के लिए उन्होंने अपना एक टाइम टेबल फिक्स किया था और उसी के मुताबिक स्टडी करती थीं तेजस्वी राणा ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर आईएएस का पद प्राप्त किया। दूसरे प्रयास में यूपीएससी में आल इंडिया रैंक 12 हासिल की थी। इसकी तैयारी के लिए उसने सबसे पहले अपने बेसिकस को क्लियर किया। तेजस्वी ने घर पर रहकर बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से 12वीं रैंक हासिल की थी।