Dainik Haryana News

Government Scheme : बेटियों की शादी पर सरकार दे रही 65 लाख रूपये की मदद

 
Government Scheme : बेटियों की शादी पर सरकार दे रही 65 लाख रूपये की मदद
PM Modi Scheme : मोदी सरकार की और से बेटियों के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। सरकार का कहना है कि कोई भी बेटी पढ़ाई से वंचित नहीं रहनी चाहिए। अगर आपके घर में भी बेटी है तो आपको अब उसकी शादी के चिंता करने की जरूत नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार की और से बेटियों को पूरे 65 लाख रूपये की मदद दी जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में।   Dainik Haryana News : Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपको मौका दे रही है। योजना के तहत आपको 65लाख रूपये का मुनाफा दिया जा रहा है जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी दोनों ही आराम से कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना  के बारे में जिसमें आपको महज ही 250 रूपये के निवेश पर 65 लाख रूपये का रिटर्न मिल रहा है।       योजना की पूरी जानकारी के बारे में बात की जाए तो इसमें आप 10 साल की लड़की का खाता खुलवा सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूत नहीं होगी आप सिर्फ 250 रूपये से ही निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है और आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित हो रहा है।   READ ALSO : Old Pension : सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन! चेक करें अपडेट   ध्यान रहे आपके घर में ये खात सिर्फ दो ही बच्चियों का खोला जा सकता है। आप इस खाते को किसी भी बैंक या फिर डाकघर में खुलवा सकते हैं। इस योजना में आप 7.6प्रतिशत के ब्याज के साथ 1.5 लाख रूपये का निवेश कर सकत हैं। जब आपकी बेटी 18 साल ही होगी तो आपको अपनी जमा राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।   READ ALSO : Science News: भारत के 10 सबसे होनहार सांईटिस्ट,जिसने मनवाया पुरी दुनिया में अपना लोहा

योजना के लिए जरूरी कागजात :

    इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी कागजात की जरूत होती है जो आपको खाता खुलवाने के समय पर देने होते हैं। इसके लिए आपको बेटी का आधार कार्ड, माता पिता का पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और आपका फोन नंबर आदि। उसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।    

कैस मिल रहा 65 लाख का फायदा :

      अगर आप इस योजना में हर दिन के 250 रूपये का निवेश करते हैं तो आपको एक महीने के हो गए 12.5 हजार रूपये। यानी एक साल के हुए 22.50 लाख रूपये। जब आपकी बेटी 18 साल ही होगी और आपकी मैच्योरिटी पूरा होगी तो आपको पूरे 65 लाख रूपये दिए जाएंगे। यानी आपको 41.15 लाख रूपये ब्याज के रूप में दिए जाएंगे।