Dainik Haryana News

Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार बेटियों को 18 साल तक हर महीने इतने रूपये देगी सरकार, आप करें आवेदन

 
Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार बेटियों को 18 साल तक हर महीने इतने रूपये देगी सरकार, आप करें आवेदन
Haryana Sarkari Yojana : सरकार देश में लड़कियों को सम्मान दिलाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। ऐसी बहुत सी योजनाएं चला रही है जिसके तहत बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाती है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत महिलाओं को 18 साल तक सरकार पैसे की मदद कर रही है। आइए खबर में जानते हैं इस सरकारी योजना के बारे में विस्तार से। Dainik Haryana News,Haryana Latest Scheme(ब्यूरो): पहले के समय में बेटियों को पिछड़े वर्ग यानी पढ़ाई व लिखाई से दूर रखा जाता था। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है, आज परिवार के सदस्य भी पढ़े लिखे हैं और अपनी बेटियों को भी पढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में सरकार भी बेटियों के परिजनों की मदद कर रही है। पहले हरियाणा का लिंगानुपात देखा जाए तो वह एक हजार लड़कों पर 834 लड़कियां होती थी लेकिन आज का समय बदल रहा है और लड़कों के बराबर ही लड़कियां आ रही हैं। READ ALSO :Komal Rangili New Dence : कोमल रंगीली ने लचकाई ऐसी पतली कमर, देख पानी-पानी हुए लोग बेटियों को आर्थिक सहायता देने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से 'लाडली बेटी योजना'( Ladli Beti Yojana)को शुरू किया गया है, जिसके तहत बेटियों को हर महीने पांच हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है। सरकार इस योजना के तहत बेटियों की मदद पूरे 18 सालों तक कर रही है। हरियाणा लाडली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज। इनमें आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो, माता-पिता का पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र शामिल हैं।

जानें लाडली योजना के फायदे?

लाडली योजना को सरकार ने साल 2006 को शुरू किया गया है और इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाता है जिसकी दो बेटियों से ज्यादा ना हों, परिवार की सालाना आय दो लाख रूपये से कम होनी चाहिए। 30 अगस्त 2005 के बाद बेटी का जन्म नहीं होनाा चाहिए। READ MORE :HBSC Exam Pattern : हरियाणा बोर्ड एक बार फिर बदला परीक्षा का पेटर्न, अब ऐसे होंगी परीक्षा

ऐेसे करें योजना में आवेदन?

1.अगर आप लाडली योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बाल विकास विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा। आप आंगनवाड़ी केंद्र, सरकारी अस्पताल या बीमा कार्यालय से भी आवेदन किया जा सकता है। 2.आप यहां संपर्क कर सकते हैं । अगर आपको किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो आप टोल फ्री नंबर 1800229090 पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।