Dainik Haryana News

Haryana News : बिजली बिलों को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, जान लें बिजली उपभोक्ताओं 
 

Haryana Electricity Bil : गणतंत्र दिवस के मौके पर हरियाणा के सीएम ने करनाल में तिरंगा फहराया है और उस दौरान कार्यक्रम में हरियाणा की जनता के लिए तीन बड़ी घोषणाएं की हैं। ऐसे में बिजली बिलों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि क्या फैसला लिया गया है।
 
 
Haryana News : बिजली बिलों को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, जान लें बिजली उपभोक्ताओं 

Dainik Haryana News,Haryana Latest News Today(New Delhi): गावों  में बिजली सप्लाई का प्रवाह मुख्य रूप से रीडिंग मीटर और उपभोक्ताओं  के बिलिंग में परेशानियों के कारण होता है, बारिश की वजह से खतरा बना रहता है। निजी संस्था के रीडर के साथ एक विभागीय कर्मचारी हर दो महीने बाद बिजली के बिलों की रीडिंग लेता है और बिजली उपभोक्ताओं   के घर बिजल पहुंचाकर आता है। 

हर दो महीने बाद आता है बिजली का बिल :

READ ALSO :Reliance Smart City in Haryana:मुकेश अंबानी बनाने जा रहे हरियाणा के इस जिले में 8000 एकड़ में स्मार्ट सिटी

दोस्तों गौरतलब है, गांव के क्षेत्र में हर दो महीने बाद बिजली का बिल आता है। बिजली बिल की सही रीडिंग नहीं मिल पाती है और इससे उपभोक्ताओं  सही बिजली का बिल नहीं मिल पाता है। इस परेशानी के को दूर करने के लिए गांव के लोग मांग कर रहे हैं कि हर महीने बिजली का बिल आना चाहिए ताकि बिल की अच्छी तरह  से रीडिंग का पता चल सके। 


2 दो महीने बिलिंग प्राणाली में एक संस्था के मीटर रीडर को शामिल किया जा सकता है, जिससे हर ग्राहक को सही रीडिंग सुनिश्चित की जा सके। यह उपभाक्ताओं को सही बिल देगा और शिकायतों को दूर करेगा। गांव के क्षेत्र में जीपीएल मैपिंग बिलिंग के दायरे में हर उपभोक्ताओं  को शामिल करने के लिए जीआईएस मैपिंग को शुरू किया जाएगा। इससे पता चलता है कि कहां पर बिल अच्छे तरीके से हो रहे हैं और कहां पर नहीं।

पूरे प्रदेश में लगने जा रहे स्मार्ट मीटर :

READ MORE :Haryana News : हरियाणा के सीएम ने प्रदेशवासियों की लिए की 3 बड़ी घोषणाएं, बिजली बिल को लेकर किया ये बड़ा फैसला

सरकार की तरफ से पूरे हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। जिससे रीडिंग की व्यवस्था को सुधारा जा सकता है। ऐसा करने से बिल सही आएंगे और अब करनाल में आयोजिम कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल का कहना है कि हरियाणा में अब हर महीने बिजली के बिल दिए जाएंगे।