Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा में देखनें को मिला हैरान कर देने वाला नजारा, देखें कैसे लगे आलू के पौधों पर टमाटर
 

Haryana Kisan News : : आज हम आप को ऐक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आएया हैं जिस एक किसान के खेत में आलू के पौधों को टमाटर लग रहे हैं इस को लेकर कृषि विशेषज्ञों का माना है कि यह कोई भी करिश्मा नहीं है, बल्कि टमाटर के बीज के साथ में आलू जीवित रहने का ही नतीजा है। इससे पहले 2010 में भी ऐसा ही एक मामला भिवानी के जुद इलाके में  सामने आया था।  आइए जानते है पूरी खबर।

 

 Dainik Haryana News, Haryana Latest News(New Delhi) :भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी भी अन्या ग्रामीणों के साथ में खेतों में पहुच गए है। उन्हें इसे कुदरत का ही करिश्मा बताया हैं। किसान का कहना है  कि वह हर साल आलू की ही फसल लगाता है, लेकिन उसके साथ में ऐसा पहली ही बार हुआ हैं।

दूसरी ओर कृषि विशेषज्ञों का कहना हैं। यह कोई भी करिश्मा नहीं है, बल्कि टमाटर के बीज के साथ में आलू जीवित रहने का ही नतीजा है। इससे पहले 2010 में भी ऐसा ही एक मामला भिवानी के जुद इलाके में  सामने आया था। 

Read Also:Farmer News : बिना पानी के गेहूं की फसल उगाते हैं इस गांव के लोग, जानें कैसे

आधा एकड़ आलू की फसल(half acre potato crop):

किसान ओमकार(Omkar)  ने बताया कि उन्होंने करीब आधा एकड़ में आलू की खेती की है। फसल लगभग तैयार है. ठंड के कारण आलू के पौधों की पत्तियाँ जल रही थीं। इसलिए उसने शीर्ष पौधे को काटने और आलू खोदने के बारे में सोचा। जैसे ही उसने कटाई शुरू की, उसने पौधे के शीर्ष पर टमाटर उगते हुए देखा।आलू के पौधे पर टमाटर देखकर ओमकार हैरान रह गया।

उन्होंने अपने अन्य कृषक मित्रों को इसके बारे में बताया। इसके बाद अन्य लोग खेत पर पहुंचे। उन्होंने टमाटर तोड़े और उन्हें चखा तो उन्हें यकीन हो गया कि ये टमाटर ही हैं। किसान ने समझाया कि हर पौधे में टमाटर नहीं होते, केवल बड़े पौधों में ही टमाटर होते हैं

ओमकार(Omkar) ने बताया कि उन्होंने पिछले साल भी आलू लगाया था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. उसने मोरवाला के एक व्यक्ति से आलू का बीज लेकर अपने खेत में लगाया था। वह उत्तर प्रदेश से बीज आयात करते हैं।

Read More:Success Story Of A Farmer : गरीब किसान का बेटा कैसे बना 11,400 करोड़ का मालिक, पढ़ें सफलता की कहानी

कृषि विशेषज्ञ ने कहा, ''ऐसी घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं.''
कृषि विशेषज्ञ डॉ. चंद्रभान श्योराण(Dr. Chandrabhan Sheoran) ने कहा यह टमाटर नहीं है यह टमाटर है। इसका आकार और स्वाद सेम टमाटर के जैसा ही है। कभी-कभीटमाटर के बीज के साथ में आलू जीवित रहने का ही नतीजा है। ऐये में उन्हें आलू की खुराक मिलती है। तना आलू का है और ऊपर का फल टमाटर है।