Dainik Haryana News

Haryana News : सालों से एक ही खेती कर, यह किसान कमा रहा है लाखों रूपये
 

Kisan Success Story : आज हम आपको पलवल जिले के एक छोटे से गांव के एक किसान के बारे में बताने जा रहे है जो सालों से एक ही प्रकार की खेती कर लाखों रूपये कमा रहा है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से

 
Haryana News : सालों से एक ही खेती कर, यह किसान कमा रहा है लाखों रूपये


Dainik Haryana News,Sweet Corn Farming ( New Delhi) : हरियाणा के पलवल जिला के गांव किठवाड़ी के किसान विजेंद्र दलाल पिछले 39 साल से स्वीट कॉर्न की खेती कर रहा है। साल में वह तीन बार यह फसल लगता है। इस स्वीट कॉर्न की खेती से उन्हें अच्छी कमाई हो रही है। उनको हरियाणा सरकार ,हरियाणा कृषि विज्ञसन केंद्र और भारतीय कृषि अनुसंधान से कई पुरस्कार भी मिल चुके है।

Read Also : Delhi Weather : चिल्लई कलां की शुरूआत, आज से दिल्ली समेत इलाकों में बढ़ेगी ठंड

सालाना हो रही लाखों की कमाई

किसान विजेंद्र दलाल हरियाणा सरकार और भारतीय कृषि अनुसंधान की तरफ से इजरायल भी जा चुके है। वहां से उन्होंने बागवानी की ट्रेनिंग ली थी। इसके अलावा उनको हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रगतिशील किसान अवार्ड भी मिल चुका है। किसान विजेंद्र दलाल ने बताया कि इस समय उन्होंने वह कई एकड़ नॉन्गवो कंपनी का मिठास वैरायटी का स्वीट कार्न लगाया हुआ है।

किसान बिजेंद्र दलाल ने बताया कि इस समय उन्होंने वह कई एकड़ में नॉन्गवो कम्पनी का मिठास वैरायटी का स्वीट कोर्न लगाया हुआ है. इससे उनको सालाना 6 से 7 लाख की सालाना कमाई हो जाती है. वह साथ ही गायों के गोबर से कम्पोस्ट तैयार करते हैं जिसे खेतों में डालकर ऑर्गेनिक खेती भी करते हैं. वह फसलों में फर्टिलाइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

Read More : Today Delhi Weather : मौसम विभाग का अलर्ट जारी, कल 10 जिलों में तेज बारिश के साथ घने कोहरे की है संभावना

गाय पालन से भी हो रही कमाई 

किसान बिजेंद्र दलाल ने बताया कि वह स्वीट कॉर्न  की खेती के अलावा कई किस्म की गाय भी पालते हैं. इसमें गिर, साहीवाल, राठी सहित कई किस्म की गाय हैं. यह 24 से 30 लीटर तक रोजाना दूध देती हैं और आजीविका का भी साधन बन रही हैं. इसके साथ उन्होंने कहा कि परंपरागत खेती में काफी नुकसान होता है, इसलिए किसानों को बागवानी खेती करनी चाहिए.