Dainik Haryana News

Haryana Sarkari Scheme : हरियाणा सरकार ने नए साल पर महिलाओं को दिया तोहफा, मिलेंगे 6 लाख रूपये

 
Haryana Sarkari Scheme : हरियाणा सरकार ने नए साल पर महिलाओं को दिया तोहफा, मिलेंगे 6 लाख रूपये
Haryana Latest Scheme : हरियाणा सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को नए साल का तोहफा देने का ऐलान कर दिया है। सरकार ने योजना के तहत महिलाओं को नए साल पर 6 लाख रूपये देने का फैसला लिया है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News,Haryana Sarkar New Yojana(नई दिल्ली): हरियाणा सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। नई योजनाओं की घोषणा कर रही है जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना की घोषणा की गई है जिसके तहत महिलाओं को 6 लाख रूपये की राशि मुहैया कराई जा रही है। READ ALSO :Railway Pension : रेलवे के रिटायर कर्मचारियों को अब इस बैंक में मिलेगी पेंशन

महिला समृद्धि योजना(Mahila Samriddhi Yojana) :

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति (SC) की महिलाओं को स्वरोजगार बनने के अवसर प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार महिलाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए 5% वार्षिक ब्याज दर पर 6,00,000 रुपये का ऋण प्रदान करती है। इस योजना को लागू करने का मकसद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वो अपना जीवनयापन खुद कर सकें और किसी पर भी निर्भर ना रह सकें। इसकी शुरुआत सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य महिला उद्यमियों को सीधे बैंकों से या स्वयं सहायता समूहों (SHG) के माध्यम से सूक्ष्म वित्त प्रदान करना है।

इन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ :

1.अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो उसके लिए कुछ शर्ताें का पालन करना होता है जैसे, आवेदन करने के लिए सबसे पहले 2.आपकी आयु 18 से 45 साल होनी चाहिए। 3.महिला अनुसूचित जाति की होनी चाहिए। 4.आपकी सालाना आय दो लाख रूपये से कम होनी चाहिए। 5.शैक्षणिक योग्यता कम से कम 8वीं पास होनी चाहिए। READ MORE :Haryana News : हरियाणा का यह शहर बनने जा रहा एशिया की सबसे बड़ा IT हब, जानें अपने शहर का नाम SC कैटेगरी की महिलाएं इस योजना में आवेदन कर सकती हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद वहां पर महिला समृद्धि योजना का लिंक दिया होगा जहां पर कागजात मांगे जाएंगे। उन कागजात को वहां पर अटैच करना होगा। उसके बाद सभी फॉर्म को भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए कुछ कागजात की जरूत होती है जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, महिला का बैंक खाता आदि सभी चीजों को अटैच करना होता है। महिलाओं को लाभ देने के लिए सरकार ने इस योजना को साल 2023 यानी इसी साल शुरू किया था और इसके साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित किया था। हरियाणा महिला समृद्धि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें योजना में आवेदन?

1.राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पोर्टल (NGP) पर जाएं। 2.हरियाणा महिला समृद्धि योजना" लिंक पर क्लिक करें। 3.नया आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें। 4.आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। 5.जमा करें" बटन पर क्लिक करें।