Dainik Haryana News

Indian Railway : अब हरियाणा के इस शहर तक भी पहुंचेगी मेट्रो, नए 22 मेट्रो स्टेशनों को मंजूरी 
 

Metro Expansion In Haryana : भारतीय रेलवे दुनिया में चौथे नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और देश में 15 हजार से ज्यादा ट्रेनों का संचालन हो रहा है। हर रोज इन ट्रेनों में 4 करोड़ से भी ज्यादा लोग सफर करते हैं। सरकार ट्रेन नेटवर्क का लगातार विस्तार कर रही है और अब हरियाणा के एक और शहर तक मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। आइए खबर में जानते हैं हरियाणा प्रदेश के कौन से शहर तक रेलवे का विस्तार होने जा रहा है।
 
Indian Railway : अब हरियाणा के इस शहर तक भी पहुंचेगी मेट्रो, नए 22 मेट्रो स्टेशनों को मंजूरी 

Dainik Haryana News,Indian Railway News(ब्यूरो): रेलवे की तरफ से हरियाणा के एक और शहर तक मेट्रो को लेकर जाने का प्रस्ताव रखा है। अगर इस प्रोजेक्ट को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की मंजूरी मिल जाती है तो मेट्रो दिल्ली से हरियाणा तक फैलेगी। रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर को हरियाणा के कुंडली तक लेकर जाने की योजना बनाई जा रही है और 22 नए मेट्रो स्टेशनों को बनाया जाएगा। डीएमआरसी(DMRC) जल्दी ही केंद्र व राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपने जा रही है। 

 डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि गाजियाबाद के शहीद स्थल से रिठाला के बीच बनाई गई रेडलाइन को पहले रिठाला से नरेला तक ले जाना था। हालाँकि, अब इस कॉरिडोर को कुंडली में बदलने की योजना है। यदि प्रस्ताव मंजूर होता है, तो यह दिल्ली मेट्रो का पहला कॉरिडोर बन जाएगा जो यूपी और हरियाणा को जोड़ता है।

READ ALSO :Indian Railway Recruitment : रेलवे में निकली 4 हजार पदों पर बंपर भर्ती, ये युवा कर सकते हैं आवेदन

यहां पर बनेंगे नए 22 मेट्रो स्टेशंस :

मेट्रो के विस्तार के लिए 22 नए मेट्रो स्टेशंस बनाए जाएंगे, जिसमें 26.339 किलोमीटर का हिस्सा सतर पर और 890 मीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा। रोहिणी सेक्टर-24, बवाना जेजे कॉलोनी, रोहिणी सेक्टर-32, रोहिणी सेक्टर-31, रिठाला, रोहिणी सेक्टर-25, रोहिणी सेक्टर-26, रोहिणी सेक्टर-35, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया-1 सेक्टर-3, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया-1 सेक्टर-3, नरेला, नरेला सेक्टर-5, डिपो स्टेशन, न्यू सनौठ, भोरगढ़ विलेज, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स, कुंडली और नाथपुर।

READ MORE :Indian Railway : जनरल डिब्बे में अब यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधा, जान लें सफर करने वाले यात्री

एलाइनमेंट में होंगे बदलाव:

टीम की तरफ से जानकारी दी गई है कि एलाइनमेंट में बदलाव लाजमी किए जाएंगे। स्टेशनों की लोकेशन को पूरी तरह से बदला जाएगा। नरेला में डीडीए ने 3500 से ज्यादा फ्लैट्स वाली एक निवास योजना को भी शुरू किया है। मेट्रो के विस्तार से बहुत इलाकों के साथ कनेक्टिविटी हो जाएगी। रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर(Rithala-Narela-Kundli Corridor) के लिए संशोधित डीपीआर को इस महीने में ही मंजूरी मिल जाएगी।