Dainik Haryana News

Cancer Related Myth : कैंसर के बारे में जान लें ये 11 जरूरी बात

 
Cancer Related Myth : कैंसर के बारे में जान लें ये 11 जरूरी बात
Health Tips : इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी हैं जिससे व्यक्ति कि जान भी जा सकती है। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में भारत में कैंसर के तकरीबन 14,61,427 मामले थे। हमारे देश में हर साल 9 लोगों में से एक को कैंसर होने का खतरा रहता हैं। Dainik Haryana News,Health Advice(चंडीगढ़): इस बिमारी के इलाज को लेकर कई प्रकार की तकनीक डेवलेप की जा रही हैं, लेकिन कैंसर के बारे मिथ भी कम नहीं हैं। फोर्टिस हॉस्पिटल वसंत कुंज दिल्ली में मेडिकल आॅनकॉजी के डायरेक्टर, डॉक्टर अमित भार्गव ने इस बिमारी को लेकर जानकारी साझा की हैं।मिथ नंबर-1 बयोपसी से कैंसर फैलता हैं इसका ऑरिजिन, बेहिवेयर, कौन सी दवाइयों का इस्तेमाल करना असरदार साबित होगा वगैरह. READ ALSO :Haryana News: हरियाणा के सभी जिलों में कई घंटों तक इजाल के लिए भटकते रहे मरीज, 11 बजे के बाद मिला इलाज

कैंसर फैलने वाली बीमारी है :

लोगों का कहना है कि कैंसर एक संक्रामक रोग है लेकिन ऐसा नहीं है। यह एक इंसान से दूसरे इंसान को नहीं फैलता है, यह बीमारी शरीर में कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन होने के कारण होती है। सभी का कहना है कि एक बार अगर कैंसर हो जाती है तो मरना तय होता है, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि अगर पहली स्टेज में कैंसर का पता लगाया जाए तो इंसान को बचाया जा सकता है। कैंसर को मात दी जा सकती है अगर हम अपने लाइफस्टाइ में बदलाव करें और अच्छे से अच्छा खाना खाएं।

सिर्फ स्मोकिंग करने वाले को ही होता है कैंसर:

लोगों ने अपने मन में ये मिथ बनाया है कि धूम्रपान करने से फेफड़ों का कैंसर होता है। धूम्रपान करने से कई बीमारियां विकसित होती हैं। पैसिव स्मोकिंग, पॉल्यूशन, और जेनेटिक फैक्टर्स की वजह से भी लंग कैंसर का खतरा पैदा हो जाता है.लोगों का कहना है कि कैंसर का इलाज इस बीमारी से भी ज्यादा चुनौती वाला है। मेडिकल साइंस के विकास में थेरेपीज पर ज्यादा जोर दिया जाता है। इससे ही कैंसर जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है। कैंसर का दर्द ज्यादा नहीं होता है, कुछ लोगों को तो इसका दर्द महसूस भी नहीं होता है। पहली स्टेज पर तो इसका पता भी नहीं चलता है। READ MORE :Weather Update : 27 ओलावृष्टि के साथ झमाझम होगी बारिश!

बे्रस्ट कैंसर होता है महिलाओं में :

लोगों का कहना है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है। कैंसर महिला और पुरूष दोनों में होता है। लोगों का कहना है कि ज्यादा फोन और टीवी के इस्तेमाल से भी कैंसर होता है हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं दिया गया है। फैमिली हिट्री की वजह से कैंसर का खतरा जरूर होता है लेकिन इसकी गारंटी नहीं है कि आपको ये बीमारी होगी या नहीं। लाइफस्टाइल, फूड हैबिट्स जैसी कई चीजें ऐसी हैं जिनकी वजह से भी आपको बीमारी हो सकती है।