Dainik Haryana News

Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!

 
Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!
Health News : बहुत से लोगों को देखा होगा जो हर रोज दही का सेवन करते हैं और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो रात के समय में भी दही खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी दही का सेवन करते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Health Tips(नई दिल्ली): दुध हमेशा ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है और उससे बनी बहुत सी चीजें भी काफी स्वादिष्ट होती हैं। सबसे ज्यादा दूध से बनने वाली जिस चीज का इस्तेमाल किया जाता है वो दही है। दही में भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं और न्यूट्रियंट्स मिल जाते हैं. बहुत से लोगों को दही से बनी विभिन्न प्रकार के व्यंजन जैसे दही बड़ा, रायते को भी काफी पसंद करते हैं और हर रोज खाते हैं। READ ALSO :Sa vs Ban Live: डिकाक की शानदार पारी के बाद अफ्रीका चौथी बार 300 पार दही में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। लेकिन हर रोज दही का सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपकी सेहत बिल्कुल सही है और कोई बीमारी नहीं है तो आज रोजाना दही का सेवन कर सकते हैं इसके कोई नुकसान नहीं होते हैं। अगर दही का सेवन कोई बीमारी व्यक्ति करता है जिसे दही से पहले ही परेशानी हो रही है और वो फिर भी इसे खाता है तो उसे ज्यादा परेशानी हो सकती है और छाती में जकड़न पैदा कर सकता है जिसके बाद डॉक्टर की जरूत होगी। ऐसे में आपके रात के समय दही का सेवन करने से बचना चाहिए।जानें दही के फायदे? शरीर में बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जो प्रोटीन से ही बनती हैं। शरीर की अधिकतर सेल्स को बढ़ने का काम अमिनो एसिड करता है. दही खाने से भी आपको प्रोटीन मिलता है, मसल्स, बाल, नाखून, मसल्स आदि सभी चीजें प्रोटीन से ही सुरक्षित रहती हैं और प्रोटीन से ही बनती हैं। अगर आप हर दिन दही का सेवन करते हैं तो सही मात्रा में प्रोटीन मिलता है। लेकिन वही व्यक्ति उसका सेवन करें जो सेहत से स्वस्थ हो। READ MORE :Brezza जैसी कार को टक्कर देने आ रही धाकड़ SUV, इस दिन होने वाली है लॉन्च

प्रोबायोटिक्स :

व्यक्ति की आंतों में बहुत सारे गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिनकी वजह से खाना पचता है, पेट में बैक्टीरिया मौजूद रहें इसलिए ही दही का सेवन करना चाहिए। दही गुड बैक्टीरिया को शरीर में मेंटेन करता है. हर रोज दही के सेवन से आपको कब्ज, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

कैल्शियम :

दूध और दूध से बने सभी फूड आइटम्स सेहत को भरपूर कैल्शियम देते हैं. कैल्शियम से शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी दही का सेवन किया जाता है। इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।