Dainik Haryana News

Helath Tips :  इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर
 

Helath News: हमे अपने जीवन में हर प्रकार का अन्न खाना चाहिए , ऐसे करने से हम कम बिमार होते है। जैसी खाया अन्न, वैसा होगा मन, यह एक आयुर्वेद का श्लोक है। ऋषि मुनि के इस श्लोक के माध्यम से अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखते थे और एक लंबा जीवन जीते थे। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक रूप से भी वह बहुत ही मजबूर होते थे। आइए जानते हैं इनके बारें में।
 
 
Helath Tips :  इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

Dainik Haryana News, Helath Advice(New Delhi): अगर आज के समय में भी इस प्रकार के भोजन का प्रयोग हर व्यक्ति करें, तो  वह लंबी उम्र के साथ अपने आप को स्वस्थ रखेगा और उसका हृदय मजबूत रहेगा और  वह मानसिक रूप से मजबूत रहने के साथ-साथ में अनेक बीमारियों से अपने आप को दूर रख पाएगा।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर जगपाल सिंह ने बताया है कि पूर्व में हमारे ऋषि मुनि 5 प्रकार के अनाज का प्रयोग करते थे। यह  अनाज जौ, चना,  मटर, मक्का, बाजरा इन  सभी का प्रयोग करने से व्यकित पूर्ण रूप से स्वस्थ रहता है 

Read Also:http://dainikharyananews.com/dehli/delhi-weather-चिल्लई-कलां-की-शुरूआत-आज-से-दिल्ली-समेत/cid13143010.htm

पांच तरह के अनाज का कैसे करें इस्तेमाल: 

चना, मटर, ज्वार, मक्का, बाजरा इन सभी को बराबर मात्रा में लेकर चक्की से इसकी पिसाई कर लें और इसी की रोटी बना कर इसका इस्तेमाल करना शुरू करें. इन पांच अनाज में फाइबर कैल्शियम मिनरल्स व अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे प्रत्येक व्यक्ति लंबी आयु तक स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा और अपने आप को निरोग रखेगा.

क्योंकि इन अनाज में मिनरल्स, फाइबर्स और शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. पूर्व में भी लोग इन्हीं का प्रयोग का लबी उम्र के साथ  अपने आप को स्वस्थ  रखते है।  और उनका मन भी शांत रहता था। पांच अनाज के  साथ  में मनुष्य स्वस्थ रहते थे।

Read More:http://dainikharyananews.com/dehli/delhi-ncr-के-इन-3-शहरों-से-होकर-गुजरेगी-हाईस्पीड-ट्रेन-इन/cid13142327.htm

इन अनाज का प्रयोग करने से डायबिटीज पूर्ण रूप से कंट्रोल होता है। दिमाक मजबूत रहता है।   शरीर बलशाली होता है। आंखें स्वस्थ रहती है। यह अनाज हर हर समस्यां से व्यक्ति को दूर रखता है। इस अनाज का प्रयोग करने से इम्यूनिटी बहुत ही मजबूत होती है।