Dainik Haryana News

Skin Care Tips : आज ही छोड़ें ये 7 आदतें, स्किन हो सकती है खराब

 
Skin Care Tips : आज ही छोड़ें ये 7 आदतें, स्किन हो सकती है खराब
Skin Care : हर कोई अपने चेहरे को साफ रखना चाहता है। सभी ये चाहते हैं कि उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां ना पड़ें। इसके लिए हम बहुत से प्रोडक्ट को भी यूज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके चेहरे को खराब कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके करने से आपकी स्किन खराब हो जाती है। आइए जानते हैं उन आदतो के बारे में। Dainik Haryana News,Some Skin Care Tips(New Delhi): अगर आप भी अपने चेहरे को चमकाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जब भी हम धूप में बाहर जाते हैं तो स्किन डल हो जाती है। ऐसे में आपको अपने चेहरे का अच्छे से ध्यान रखना होता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कौन सी आदतों को छोड़ना है। READ ALSO :Ind vs NZ live: विराट ने जड़ा 50 वां शतक टीम ने खड़ा किया रनों का पहाड़

इन आदतों को छोड़ें :

स्मोकिंग और एल्कोहल का ना करें सेवन :

आपको कभी भी स्मोकिंग और एल्कोहल यानी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपकी स्किन उम्र से पहले ज्यादा बड़ी दिखने लगती है। स्मोकिंग करना और शराब पीने से आपके शरीर में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है। इसके बाद उम्र तेजी से बढ़ने लगती है और स्किन भी खराब होने लगती है। शराब के सेवन से आपकी स्किन डल होने लगती है।

तनाव में रहना :

बहुत से लोगों को आपने देखा होगा टेंशन या तनाव में रहते हैं। ऐसे में अगर आप तनाव में रहते हैं तो आपका चेहरा खराब हो सकता है। इसलिए ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए। तनाव की वजह से हार्मोन कार्टिसोल का रिसाव होने लगता है जिसकी वजह से कोलेजन बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपकी स्किन डल हो जाती है। READ MORE :Grammy Award : भारत में सबसे पहले किसे मिला था ग्रैमी अवॉर्ड?

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल :

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ज्यादा इस्तेमाल नहीं करनी आपको अपने घरेल प्रोडक्ट को ही इस्तेमाल में लाना चाहिए। बाजार के ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है इसलिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें.

ड्राई स्किन:

अगर आपकी स्किन भी ड्राई रहती हैं तो झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं। इसलिए आपको अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चराइजर रखना चाहिए।