Dainik Haryana News

Yoga For Eyes : आपकी भी आंखों की रोशनी हो गई है कम तो शुरू करें से तीन योगासन

 
Yoga For Eyes : आपकी भी आंखों की रोशनी हो गई है कम तो शुरू करें से तीन योगासन
Increasing Eyesight:  आज के समय में बच्चों से लेकर बड़े तक को चश्मे लगे हुए हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव और खाने पीने में बदलाव की वजह से आंखों की रोशनी कम हो गई है। दूसरी और डिजिटल के इस जमाने में लोग हर समय अपने पास मोबाइल फोन को रखते हैं। अगर आपकी आंखों की रोशनी भी कम हो गई है और चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको तीन ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको देखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आइए जानते हैं उनके बारे में। Dainik Haryana News,Yoga For Eyes(ब्यूरो): आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन, लैपटॉप हैं और सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में हर जगह पर आनलाइन काम ही होता है। लगातार स्क्रीन के सामने काम करने से हमें परेशानी होती है और इसकी वजह से आपको दिखना बंद हो जाता है। आंखों की रोशनी कम होने की वजह से लोगों को शुगर, थायरॉयड जैसी बीमारियां होने लगती हैं और ये एक भयंकर बीमारी होती हैं जो कभी ठीक नहीं होती हैं। आखों की बीमारियों की बात की जाए तो रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा होती हैं। READ ALSO :Haryana News: हिसार चंडीगढ़ हाइवे पर बड़ा हादसा, रोडवेज बस पलटी इन योग को करें :

आई रोटशन(eye rotation) :

अगर आप भी अपनी आखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आपको आई रोटेशन की योगा कर सकते हैं। इसमें आपको सिर को हिलाए बिना अपने चेहरे को सीधा रखना है। आंखों को 5 मिनट तक क्लॉकवाइज घुमाना है और 5 से 10 मिनट तक आपको ऐसा करते रहना है। ऐसा करने से आपकी मांसपेसियों में लचीलापन आएगा।

पाल्मिंग योगा(palming yoga):

इस योग में आपको हथेलियों का एकसाथ मिलाना है और जोर से रगड़ना है। ऐसा करने से आपके हाथ गर्म होंगे और उनको अपनी पल्कों पर लगाना है। इस तरह से आपकी आंखों की सिकाई होगी और आंखों की पुतलियों को आराम मिलेगा. साथ ही मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा. READ MORE :Accident : लेह के केरी में सेना का ट्रक खाई में गिरने से 9 सैनिकों की शहादत

ब्लिकिंग योगा(Blinking Yoga) :

इसे पलकों को झपकाने की एक्सरसाइज कहते हैं और इससे आपकी आंखों की रोशनी काफी जल्दी आ जाती है। आपको अपनी आंखों को 9 से 10 बार तेजी से पलकों को झपकाना है। अपनी सांसों को केंद्रीत करना है और 20 सेकेंड तक आपको ऐसा ही करते रहना होगा। 5 से 6 बार आपको ऐसा करना होगा और ऐसा करने से आपक चश्मे उतर जाएंगे। अगर आपको भी आंखों की रोशनी से संबंधित कोई परेशानी है तो आपको आज ही इन योगा को शुरू कर देना चाहिए।