Dainik Haryana News

Health Tips : शुगर के मरीज इस फल का करें सेवन, नहीं होगी दवाई की जरूत

 
Health Tips : शुगर के मरीज इस फल का करें सेवन, नहीं होगी दवाई की जरूत
Health News : शुगर यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। ये बीमारी आपके शरीर को काफी हद तक कमजोर बना देती है। ऐसे में अगर आपको भी इस बीमारी से परेशानी है तो आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी बीमारी को काफी हद तक कम कर सकता है। आइए खबर में जानते हैं इस फल के बारे में।   Dainik Haryana News : Health Advice : आज कल के लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों को ऐसी बीमारियां होने लगी हैं जो कभी पहले देखी भी ना हो। ऐसे में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हम किसी को होने लगी है। अगर एक बार ये बीमारी हो जाती है तो दुख की बात ये है कि ये ठीक नहीं होती है। अगर हम अपने खाने और पीने में किसी भी तरह की लापरवाही करते हैं तो आपका शुगर लेवल ज्यादा हो जाता है और आपको दवाई लेने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको शुगर की बीमारी नहीं होगी।  

अनार का करें सेवन :

  अनार एक ऐसा फल होता है जो आपकी एक नहीं बल्कि कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है। इसमें खून को बढ़ाने की क्षमता होती है। अनार में विटामिन सी, बी, और के काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, पोटैशियम, फाइबर, फेनॉलिक्स, एंटीआक्सिडेंट होता है। हम अनार को अगर डाइट में शामिल करते हैं तो हमें डॉक्टरों के जाने की जरूत नहीं पड़ेगी।   READ ALSO : Government Scheme : बेटियों की शादी पर सरकार दे रही 65 लाख रूपये की मदद

अनार के फायदे :

  अगर आप अनार का सेवन करते हैं तो आपके खून को बढ़ाने में ये मदद करता है। इसके अलावा आपको इसके दाने निकालकर खाने से और भी फायदा मिलेगा ये आपके शुगर के लेवल को कम करता है और फाइबर की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। आपको इसके सेवन को कभी छोड़ना नहीं चाहिए।  

खून की कमी को करें पूरा :

  कई लोगों का खून काफी कम रहने लगता है ऐसे में अगर आपको भी ये परेशानी है तो आपको अपने खून को बढ़ाने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूत नहीं होगी। आप बस अनार को अपनी डाइट में शामिल कर लें इससे ही आपके खून में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।   READ MORE : Science News: भारत के 10 सबसे होनहार सांईटिस्ट,जिसने मनवाया पुरी दुनिया में अपना लोहा

प्रेग्नेंट औरत करें अनार का सेवन :

  जो औरत मां बनने वाली होती हैं उनको ज्यादा खून की जरूत होती है। इसमें फोलट होता है जो आपके बच्चे का ख्याल रखता है आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी अगर आप अनार का सेवन करते हैं तो। इसलिए डॉक्टर के पास जाने से अच्छा अनार को अपनी डाइट में शामिले करें और अपने आप की सेहत को ठीक रखें।