Dainik Haryana News

Health Tips : बच्चें है शरीर से कमजोर,तो कर लें उपाय

 
Health Tips : बच्चें है शरीर से कमजोर,तो कर लें उपाय
Health Advice : अगर आपका बच्चा शरीर से कमजोर है और उसका शारीरिक विकास अचानक से रूक गया है तो आप को इसकी जांच करा लेनी चाहिए। बच्चों में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण भी शारीरिक विकास रूक जाता है। आइए जानते और किन कारणों से बच्चें में शारीरिक विकास नहीं हो पाता Dainik Haryana News,Health News(New Delhi) :डॉ. रामवीर सिंह ने बताया है कि बच्चों में शारीरिक विकास रूकने का मुख्य कारण एनीमिया की कमी का होना है। उन्होंने बताया कि समय से बच्चे का खान पान कराया जाना चाहिए। एनीमिया की कमी छह महीने के बच्चा होने के बाद समय से उसका अन्न प्रासन नहीं कराने के कारण भी होती है। Read Also : Same Sexual Case in High Court: कोर्ट के सामने आया आपस में प्यार करने वाली 2 लड़कियों का मामला, एक की जान को खतरा बता दुसरी ने दर्ज कराई याचिका बच्चे को दूध के अलावा दाल लिया,केला,खिचड़ी,बॉयल आलू आदि चीजें देनी शुरू कर देनी चाहिए। डॉ रामवीर सिंह ने बताया कि बच्चों में रीक्रटेस की भी कमी हो जाती है, जो कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से होता है।

धूप में सेकना बहुत जरूरी

उन्होंने बताया कि विटामिन डी-3 अक्सर सभी में कम मिलता है, ऐसे में सभी को धूप सेकना बहुत जरूरी है. बच्चों में किसी भी तरह की बीमारी या समस्या के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है. डॉ. रामवीर सिंह ने बताया कि जन्मजात बीमारी को छोड़कर हर बीमारी का उपचार होना संभव है. इसके लिए समय पर जांच जरूरी होती है. Read More : Pak vs Aus Highlight: दुसरे टेस्ट में एक बार फिर से पाकिस्तान हार के कगार पर

लगभग 18 हजार बच्चों की जांच की गई

हापुड़ जिले में बीते दिनों बाल स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनीमिया मुक्त भारत अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत हैल्थ टीमों ने अलग-अलग स्कूलों में जाकर बच्चों के हीमोग्लोबिन की जांच की थी। यह अभियान छह दिन तक चला और अलग-अलग आयु वर्ग के लगभग 18 हजार बच्चों की जांच की गई। जिसमें लगभग 3600 बच्चों में खून की कमी पाई गई। ऐसे बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सिरप और टैबलेट दिये गये थे।