Dainik Haryana News

Heart Health Tips :  अगर शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो तुरंत डॉक्टर से लें सलाह, हो सकते है खतरनाक
 

Heart Attack Symptoms :   आजकल के समय में अधिकतर लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक ही है। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देती है। जिसे काफी लोग इग्नोर करते है। आइए जानते है कौन-से है वे लक्षण
 
 
Heart Health Tips :  अगर शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो तुरंत डॉक्टर से लें सलाह, हो सकते है खतरनाक

Dainik Haryana News, Heart Attack  (New Delhi) : हार्ट अटैक एक जानलेवा बीमारी है जो काफी लोगों को है और वो इसका सामना भी करते हैं। इन जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों को ही खाना चाहिए। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में काफी सारे लक्षण दिखाई देते हैं जो काफी सारे लोग इग्नोर कर देते हैं।

Read Also : Heart Attack को मात देती हैं ये चार चीज, आज ही शुरू करें सेवन

पैरों में सूजन
हार्ट अटैक आने से पहले शरीर काफी लक्षणों को दिखाता है कुछ लोग तो इन चीजों को इग्नोर कर देते हैं, जिस वजह से बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है। रोजाना आपके पैरों में सूजन आना इसका ये संकेत हो सकता है।

सांस से जुड़े लक्षण

हार्ट अटैक के मरीजों में कई लक्षण आपको देखने को मिल जाते हैं. सांस से जुड़े लक्षण भी आपको पहले से ही देखने को मिल सकते हैं. सांस लेने में दिक्कत होना ये सभी समस्या नजर आने लगती है.

बार-बार चक्कर आना
आपको बार-बार चक्कर आता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि कुछ ना कुछ बीमारी का खतरा है. हार्ट अटैक से कुछ मिनट या महीनों पहले आपको ये समस्या होती रहती है.

कान से जुड़ी समस्या
हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में आपको कान से जुड़ी समस्या होने लगती है. कानों में आपको काफी भारीपन नजर आने लगता है, जिसको आपको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Read More : Heart Attack Risk: हार्ट अटैक के रिस्क को दूर करने के लिए आज ही इन चाजों से करें परहेज

दिल की धड़कन में बदलाव
हार्ट अटैक अलग-अलग तरह से हो सकते हैं लेकिन आने से पहले ही शरीर को कई संकेत दे देता है। आपके दिल की धड़कन में अगर आपको कुछ समय से बदलाव नजर आ रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

नोट : यह जानकारी सामान्य बातों पर अधारित जानकारी हैं दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टी नही करता हैं। ऐसे में आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।