Dainik Haryana News

IAS Success Story: 8से 10 घंटे की नौकरी करते-करते UPSC पास कर बन गई IAS जानें सफलता की कहानी

 
IAS Success Story: 8से 10 घंटे की नौकरी करते-करते UPSC पास कर बन गई IAS जानें सफलता की कहानी
Success Story: भारत में UPSC जैसी परीक्षा को पास करना एक बहुत बड़ी बात मानी जाता है। अगर कोई बैंक में नौकरी करते हुए इसे पास कर ले तो यह और भी बड़ी बात है। नौकरी करने वाले को समय बहुत मुश्किल से मिल पाता है। लेकिन एक युवा नें नौकरी करते हुए UPSC  जैसी बड़ी परीक्षा को क्रेक कर दिया। जाननें के लिए बनें रहें हमारे साथ।     Dainik Haryana News: UPSC Success Story: UPSC की परीक्षा में पहली बार में सफलता मिल जाऐ बड़े ही भाग्य की बात है, बहुत से युवाओं को इसे पास करने में कई. कई साल लग जाते हैं। लेकिन हमारी आज की इस युवा नें नौकरी करते हुऐ पहली बार में ही यह कारनामा कर दिखाया। हम बात कर रहे हैं।     राजस्थान में जोधपुर के एक छोटे से गांव खारी कंला में जन्मीं स्तुति चरण ( stuti charan) की।   Read Also: PM Scheme : सीनियर सिटीजन की हुई मौज, हर माह मिलेगी 18,500 रूपये पेंशन  

कौन-कौन है परिवार में कहां से की पढ़ाई

  स्तुति के परिवार में 4 सदस्य हैं। मां बाप और एक छोटी बहन। उनकी माता का नाम सुमन है,जो कि हिंदी की लेक्चरर हैं। छोटी बहन निति डेंटिस्ट, तथा उनके पिता राम करण बरेटा राजस्थान में ही स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर नियुक्त हैं।     स्तुति ने शुरूआती पढ़ाई भीलवाड़ा के विवेकानंद विदलय से की, ग्रेजुएशन करने के बाद स्तुति नें पर्सनल मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन पुरी की   Read Also: 7Pay Commission : कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सैलरी में हुई इतनी बढ़ोतरी!

बच्चपन से देखा था IAS बनने का सपना

  पढ़ाई पुरी करने के बाद स्तुति की बैंक में पीओ की नौकरी लग गई। लेकिन IAS  बनने के सपने को स्तुति नें दबने नहीं दिया।   Read Also: Business Ideas : 50 हजार से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह कमाएं 2 लाख   बैंक में नौकरी करते हुए। स्तुति नें यह कारनामा कर दिखाया। 2012 बैच की IAS अफसर रही स्तुति चरण नें आल इंडिया में 3 रैंक हासिल किया।   और जिस सपने को वह बच्चपन से देखती आ रही थी। उसे पुरा किया। और बन गई स्तुति चरण से IAS अफसर स्तुति चरण (IAS stuti charan)।