Dainik Haryana News

India Most Expensive Train: भारत की सबसे महंगी ट्रेन, जिसमें सफर करने के लिए आपको चुकाने होंगे लाखो रूपये

 
India Most Expensive Train: भारत की सबसे महंगी ट्रेन, जिसमें सफर करने के लिए आपको चुकाने होंगे लाखो रूपये
Most Expensive Train: भारतीय रेलवे आज बहुत आगे बढ़ चुका है। देश के हर कोने में जाने के लिए आपको रेलवे की सुविधा मिल जाऐंगी। आजादी से लेकर आज तक भारतीय रेलवे में बहुत से बदला हो चुके हैं। आज भारत में ऐसी भी ट्रेन चल रही है जिसमें यात्रा करने पर आपको राजा महाराजा जैसी फीलिंग आएगी।इस ट्रेन को भारत की ही नही पुरे एशिया की सबसे महंगी ट्रेन ( Asia's most expensive train)कहा जाता है। जिससे यात्रा करने के लिए आपको 20 लाख रुपये तक की टीकट लेनी होगी।   Dainik Haryana News: Indian Railways: वैसे तो भारतीय रेलवे सबसे सस्ता संसाधन माना जाता है कहीं भी आने जाने के लिए। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमे सफर करने पर आपको 5 Stat होटल की फीलिंग आएगी।     महंगी ट्रेन टिकट की बात करते ही आपके दिमाग में AC ट्रेन की टिकट की बात ध्यान में आएगी। लेकिन आज हम आपको इससे कई गुना महंगी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं।
 
  तो आइए बिना देरी किए जाने इस ट्रेन के बारे में भारत की सबसे महंगी ट्रेन का नाम है महाराज एक्सप्रेस ( Maharaja Express)जिसमें सफर करने के लिए आपको 4 से 18 या 20 लाख का टिकट लेना पड़ सकता है।   Read Also: eSIM Activation:eSIM का लाभ उठाने के लिए कैसे करना है eSIm एक्टिवेट

क्या-क्या सुविधा दी जाती हैं

  इस ट्रेन का सफर 7 से 8 दिन का होता है। इसका संचालन भारतीय रेलवे टुरिजम कारपोरेशने दवारा किया जाता है। अलग-अलग रूट पर जाने के लिए अलग-अलग टिकट का किराया है।     आपको इसके लिए 5 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसमें आपको हर एक कोच में Wifi, AC, Live Tv, DVD Player, बड़ी-बड़ी खिड़कियां, मीनी बार, अच्छा फर्नीचर आपको मिलेगा।   Read Also: Indian Currency Update: आजादी से लेकर आज तक भारतीय करंसी नोट में कई बार हो चुका बदलाव, लेकिन नोटों पर लिखी एक बात आज तक नहीं बदली  

कहां-कहां सफर करती है महाराज एक्सप्रेस

  भारत की यह लगजरी रेलगाड़ी, ताजमहल, रंणथंभौर, फतेहपुर सिकरी, खजुराहों के मंदिर, वाराणसी के घाट। महाराज एक्सप्रेस आपको भारत के कई ऐतिहासिक स्थानों का सफर कराती है।    

कब हुई थी महाराज एक्सप्रेस की सुरूआत

  महाराज एक्सप्रेस ( Maharaja Express) की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, यह एक टुरिजम ट्रेन है। जिससे 23 डिब्बे तथा रहने के लिए 43 केबिन हैं। महाराज एक्सप्रेस का सफर ज्यादातर दिल्ली से ही शुरू होता है।   Read Also: 5G Smart Phone: 5G फोन खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान   जिसके बाद यह चार अलग-अलग यात्राओं पर जाती है।भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम और कॉक्स किंग्स इंडिया लिमिटेड,   दुनिया के कुछ पुरानी यात्रा कंपनियों में से एक ने महाराजा एक्सप्रेस ( Maharaja Express) को चलाने के लिए एक संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किया। साल 2011 में इसे विश्व की सबसे शानदार 25 रेलगाड़ीयों मे शामिल किया गया है।