Dainik Haryana News

Indian Railway : यात्रीगण ध्यान दें, सीनियर सिटीजन को किराए में मिलने जा रही इतनी छूट

 
Indian Railway : यात्रीगण ध्यान दें, सीनियर सिटीजन को किराए में मिलने जा रही इतनी छूट
Railway News : 2020 से पहले रेलवे के तहत 58 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को 50 फीसदी की छूट दी जाती थी और 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरूषों को सभी क्लास के लिए 40 फीसदी की छूट दी जाती थी। लेकिन, कोरोना काल में पैसों को बचाने के लिए इन सभी छूटों को बंद कर दिया गया और लोगों की अब मांग है कि छूट को दौबारा से शुरू किया जाए।   Dainik Haryana News : S enior Citizen : हमारा रेलवे प्रशासन अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए तरह तरह की स्कीमें लेकर आता रहता है। रेवले की इन योजनाओं से ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। ऐसे ही सीनियर सिटीजन को सुविधा देने के लिए रेलवे ने उनको किराए में छूट दी है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आइए खबर में जानते हैं किन्हें और कितनी मिल रही रेल किराए में छूट।  

किराए में छूट को किया जाए लागू :

    जैसा की आप जानते हैं ट्रेन में सफर करने वाले 60 साल के पुरूष और 58 साल की महिला को छूट मिलती है। इंडियन रेलवे की समिति ने सरकार से अनुरोध किया है कि सीनियर सिटीजन के रेल किराए में छूट को दौबारा से शुरू कर दिया जाए। जिससे की सीनियर सिटीजन( S enior Citizen ) को ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए।   READ ALSO : Breaking News: 2 पत्नी अपने पति को लेकर पहुंची कोर्ट, कोर्ट ने किया चोंकाने वाला फैसला   रिपोर्ट से जानकारी मिल रही है कि कोरोना काल में इस छूट को बंद कर दिया गया था पर अब तो कोरोना काल की स्थिति सही हो गई है। इसलिए आपको छूट को दौबारा से शुरू कर देना चाहिए ताकि जरूतमंद लोगों को इसका फायदा मिल सके। जो लोग पूरे किराए को नहीं दे सकते हैं उन लोगों को इसका फायदा मिल सके।  

पहले मिलती थी इतनी छूट :

  READ MORE : PM Scheme : किसानों के लिए सरकार लेकर आई धाकड़ स्कीम, मिलेंगे ये फायदे   2020 से पहले रेलवे के तहत 58 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को 50 फीसदी की छूट दी जाती थी और 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरूषों को सभी क्लास के लिए 40 फीसदी की छूट दी जाती थी। लेकिन, कोरोना काल में पैसों को बचाने के लिए इन सभी छूटों को बंद कर दिया गया और लोगों की अब मांग है कि छूट को दौबारा से शुरू किया जाए।    

रेल मंत्री ने दी जानकारी :

      रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव( Railway Minister Ashwini Vaishnav) की और से जानकारी मिल रही थी। उन्होंने दिसंबर के महीने में कहा था कि रेलवे की ऊपर काफी सारा पैसे पेंडिंग है जिसके कारण अब इस छूट को दौबारा से शुरू नहीं किया जाएगा।