Dainik Haryana News

PM Yojana : शुरू हुई नई योजना, महिलाओं को मिल रहे फ्री में सोलर चूल्हे

 
PM Yojana : शुरू हुई नई योजना, महिलाओं को मिल रहे फ्री में सोलर चूल्हे
Soler Stove : जहां पर इसके इस्तेमाल में कुछ परेशानी हैं वहां पर इसके फायदे ज्यादा होते हैं। इसके इस्तेमाल से पर्यावरण हमारा साफ होता है। गरीब लोगों के खर्च कम हो जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ 75 लाख महिलाओं को मिल रहा है। जो आराम से अपने घरों को खर्च कम कर सोलर चूल्हे का इस्तेमाल कर रही हैं।     Dainik Haryana News : Soler Stove : देश में महंगाई बढ़ती जा रही है लोगों को अपना गुजारा करना मुश्किल होता नजर आ रहा है। दूसरी तरफ सरकार की और से भी आमजन को राहत देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक प्रयास किया है महिलाओं के लिए जिसके तहत आपको सरकार की और से फ्री में सोलर चूल्हे दिए जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। देश के गरीब लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं और लोग उनका लाभ भी उठा रहे हैं।  

क्या है उज्ज्वला योजना(Ujjwala Yojana) :

  इस योजना के तहत गरीब लोगों को और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के फ्री में सोलर चूल्हे दिए जाते हैं जिससे उनके किचन का गैस का खर्च कम हो सके। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें भी बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना जरूरी भी हो जाती हैं। आज हम आपको सोलर चूल्हे के दो नुकसान भी बताने जा रहे हैं जो आपको लेने से पहले एक बार सोचने पर मजबूर करेगा के लें या ना लें। जी हां..   READ ALSO : Urfi Javed की नई ड्रेस देख लोगों में मचा बवाल, देखें वीडियो

सोलर चूल्हे इस्तेमाल करने में आती है ये परेशानिया :

    सबसे पहले इसके लिए हर समय धूप की जरूत होगी। इसलिए ये सर्दी के समय में काम नहीं आएगा, क्योंकि उस समय धूप काफी कम होती है। इस सोलर चूल्हे पर आप किसी भी तरह का खाना नहीं बना सकते हैं। सोलर चूल्हे पर खाना बनाने में समय काफी ज्यादा लगता है। सोलर चूल्हे के लिए आपको धूप की सही दिशा मिलनी जरूरी होती है।  

सोलर चूल्हे के फायदे (Benefits of solar stove):

    जहां पर इसके इस्तेमाल में कुछ परेशानी हैं वहां पर इसके फायदे ज्यादा होते हैं। इसके इस्तेमाल से पर्यावरण हमारा साफ होता है। गरीब लोगों के खर्च कम हो जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ 75 लाख महिलाओं को मिल रहा है। जो आराम से अपने घरों को खर्च कम कर सोलर चूल्हे का इस्तेमाल कर रही हैं।   READ MORE : BPL Ration Card Update: हरियाणा में BPL परिवारों को बड़ा फायदा, राशन के साथ-साथ खाते में आएंगे पैसे, बस करलें ये छोटा सा काम

ऐसे करें आवेदन :

    अगर आप भी इस सोलर चूल्हे को लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ स्टेप फोलो करने होंगे जिनके बिना आपको सोलर चूल्हे नहीं मिलेगा। इस योजना की जानकारी आपको अधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगी क्योंकि हर एक राज्य के लिए अलग योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए वो ही लोग पात्र होते हैं जो गरबी रेखा से नीचे आते हैं।