Dainik Haryana News

Railway News: भारत की 3 ऐसी ट्रेनें, जिन्हें खिंचने के लिए लगते हैं 3 इंजन

 
Railway News: भारत की 3 ऐसी ट्रेनें, जिन्हें खिंचने के लिए लगते हैं 3 इंजन
 
India Longest Train: भारत का रेलवे नेटवर्क सबसे लंबे रेलवे नेटवर्क में से एक है। भारत में आने जाने के लिए देश के हर एक कौने में रेलवे का जाल बिछा हुआ है। आज हम आपको भारत की सबसे लंबी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे खिंचने के लिए 2 से 3 इंजनों की जरूरत पड़ती है। पुरी जानकारी के लिए अंत तक बनें रहे हमारी खबर के साथ।
  Dainik Haryana News: Railway Update:  भारतीय रेलवे की चर्चा विदेशों में भी होती है। आम आदमी के लिए इधर-उधर जानें के लिए रेलवे सबसे अच्छा संसाधन है। तथा सबसे बड़ा संसाधन है।   Read Also: Free Ration Yojana Update : फ्री राशन वालों को अब गेहूं के साथ ये सामना भी मिलेगा फ्री   देश के हर एक कौने में आने जाने के लिए आपको रेलवे की सुविधा मिल जाएगी। कहीं जाने के लिए टिकट पहले से ही बुक की जा सकती है। भारतीय रेलों में आपको AC की सुविधा भी मिलती है।     कहीं जाने के लिए रेलवे सबसे सस्ता और अच्छा विकल्प माना जाता है। भारत में कुछ ऐसी ट्रेनें भी हैं। जिनकी लंबाई ज्यादा है। बिना देरी के जानते हैं भारत की 3 सबसे लंबी ट्रेनों के बारे में।   Read Also: Weather Update : हरियाणा में मौसम ने ली करवट, इतने प्रतिशत होने जा रही झमाझम बारिश

1. सुपर वासुकी ट्रेन (super vasuki)

  आपकी जानकारी के लिए बतादें की सुपर वासुकी ट्रेन भारत की सबसे लंबी ट्रेन है। इसकी शुरुआत 75 वें आजादी दिवस पर की गई थी। 3.5 किलोमीटर लंबी इस ट्रेन को खींचने के लिए 1,2 नहीं बल्कि 6 इंजनों को एक साथ जोड़ा जाता है। 6 इंजनो के साथ इसमें 295 डिब्बे जोड़े जाते हैं।  

2. शेषनाग एक्सप्रेस ट्रेन (Sheshnag Express)

  Read Also: IND VS AUS 4Th Test: मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने दी कड़ी टक्कर   2.8 किलोमीटर लंबी यह ट्रेन भी सबसे लंबी ट्रेनों की लिस्ट में शामिल है। हालांकि यह एक मालगाड़ी है। लेकिन लंबी ट्रेनों की लिस्ट में इसका नाम तो बनता है। इस मालगाड़ी को खींचने के लिए इसमें एक साथ 4 इंजन जोड़े जाते हैं  

3. विवेक एक्सप्रेस ट्रेन (Vivek Express)

  विवेक एक्सप्रेस ट्रेन हामारी लंबी ट्रेनों की लिस्ट में शामिल है। 4234 किलोमीटर का सफर तैय करने वाली यह रेलगाड़ी। डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक चलती है। यह ट्रेन 25 से 30 डिब्बों के साथ अपने सफर के लिए निकलती है।