Dainik Haryana News

Acharya Chanakya Niti: पत्नी से हमेशा पति को  छुपाकर रखनी चाहिए हमेशा यें 4 बातें

Realtionship Tips: आचार्य चाणक्य ने  अपनी नीति में पति-पत्नी के बारें में कुछ विशेष बाते बताई है। और पति- पत्नी एक दूसरे से सभी बातें बताते हैं आइए जानते है पत्नी को कौन सी चार बाते नहीं बतानी चाहिए।
 
 
Acharya Chanakya Niti: पत्नी से हमेशा पति को  छुपाकर रखनी चाहिए हमेशा यें 4 बातें

Dainik Haryana News,  Chanakya Niti(New Delhi):आचार्य चाणक्य ने देश, राजनिती, समाज से जुड़ी कई बहुत अच्छी बातें कहीं थीं। जो आज के समय में बहुत लोगों को सही मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी इन बातों को नीति शास्त्र नाम की पुस्तक में स्थान दिया था, जिसे हम सब आचार्य चाणक्य नीति के नाम से जानते हैं। इसी नीति में आचार्य चाणक्य ने कहा है की पुरूषों को 4 बातें हमेशा स्त्री से छुपाकर रखनी चाहिए वरना घर बिगड़ते देर नहीं लगती हैं 

Read Also:Vastu Tips : घर में हो रहें है सभी बीमार तो समझ लें है कोई दोष, आज ही करे ये उपाय!


अपमान(Insult)

चाणक्य नीति में कहा गया है कि अपने अपमान के बारे में भूलकर भी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. इसकी वजह ये है कि कोई भी पत्नी अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती. ऐसे में विवाद शांत होने के बजाय गुस्से में और बढ़ सकता है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है।
  

कमजोरी(Weakness)

आचार्य चाणक्य का कहना हैं कि पुरूषों को अपनी कमजोरी के बारे में कभी भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए। ऐसा न करने पर विभिन्न मौकों पर वह अपना काम निकलवाने के लिए  अपकी कमजोरी को फायदा उठा सकती है। जिससे आपको सार्वलनिक जीवन में लज्जित होना पड़ सकता हैं।

दान(Donation)

आचार्य चाणक्य के मुताबिक दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए. यहां तक कि अपनी पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए कि आपने कहां पर कितना दान दिया है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस दान का कोई मोल नहीं रह जाता है और आपका सारा पुण्यफल व्यर्थ हो जाता है।

Read More:2024 Vastu Tips : साल 2024 शुरू होते ही अपने पर्स में रख लें ये एक चीज, नहीं होगी धन की कमी

कमाई(Earnings)
आचार्य चाणक्य  के अनुसार पति को अपनी कमाई के बारे में पत्नी को पूरी तरह से नहीं बताना चाहिए। इसका कारण यह है कि पति को सही आमदनी के बारे में जानकर वह उस पर समझा लेती हैं और खर्च करने से रोकने लगती है, जिसे पति एक-एक पैसे के लिए तरयनी पड़ जाता है।