Dainik Haryana News

Ayodhya Ram Mandir :  इतने किलो सोने से सजाई गई भगवान श्री राम की मूर्ति
 

Ram Lala Shringar :  जैसा कि आप सभी जानते है कि कल 22 जनवरी को भगवान श्री राम अपने स्थान पर विराजित हो गए है। इस दिन अयोध्या के राम मंदिर को पूरी तरह से सजाया गया था। राम लला को सिर से लेकर पैर तक सोने के आभूषणों से सजाया हुआ था।
 
 
Ayodhya Ram Mandir :  इतने किलो सोने से सजाई गई भगवान श्री राम की मूर्ति

Dainik Haryana News, Ram Lala Ornaments (New Delhi) :  प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने स्थान पर विराजित हुए राम लला का श्रृंगार अलौकिक है। दिव्य आभूषण, राजसी पोशाक और फूलों से सजे रामलला की पहली तस्वीर जब दुनिया के सामने आई तो लोग भाव-विभोर हो गए। उन्हें 5 किलो सोने और कई कीमती रत्नों से जड़े दिव्य आभूषण पहनाए गए। प्रभु राम को मस्तक से लेकर पैरों तक दिव्य आभूषणों से सजाया हुआ है।

Read Also : Ram Mandir Pran Pratistha Live: भारत में ही नहीं आज अमेरिका में भी गूंजा जय श्री राम का नारा

मंदिर ट्रस्ट के अनुसार प्रभु राम की 200 किलो की प्रतिमा का श्रृंगार 5 किलो सोने के आभूषणों से किया गया है। साथ ही रामलला ने सिर पर बेहद सुंदर और दिव्य मुकुट भी धारण किया हुआ है। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने रामलला के श्रृंगार की पूरी सूची जारी की है कि उन्होंने क्या कुछ धारण किया हुआ है।

वेद- शास्त्रों के आधार पर बनाए गए आभूषण


ट्रस्ट ने कहा है कि रामलला के इन दिव्य आभूषणों का निर्माण अध्यात्म रामायण, श्रीमद्वाल्मीकि रामायण, श्रीरामचरितमानस व आलवन्दार स्तोत्र के अध्ययन और उनमें वर्णित श्रीराम की शास्त्रसम्मत शोभा के अनुरूप शोध और अध्ययन के बाद किया गया है। इस शोध से जो बातें सामने आई उसकी परिकल्पना के अनुसार यतींद्र मिश्र के निर्देशन लखनऊ के अंकुर आनंद की संस्थान हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स ने ये आभूषण बनाए हैं।


 रामलला ने कौन- कौन से आभूषण किए धारण


रामलला का मुकुट, तिलक, स्वर्ण छत्र, कुंडल, कण्ठा, कौस्तुभमणि, पदिक, वैजयन्ती या विजयमाल, कमर में कांची या करधानी, भुजबन्ध या अंगद, कंकण या कंगन, मुद्रिका, पैरों में छड़ा और पैजनियां, धनुष बाण, वनमाल, कमल 

Read More :  Ram Mandir : जानें 22 जनवरी को जन्में बच्चों का कैसा होगा भविष्य, 12 से भी ज्यादा शुभ योग