Dainik Haryana News

Diwali 2023 : भारत में आज भी इस जगह रखें हैं माता सीता के चूल्हा और चिमटा, देखकर खुश हो जाएंगे आप

 
Diwali 2023 : भारत में आज भी इस जगह रखें हैं माता सीता के चूल्हा और चिमटा, देखकर खुश हो जाएंगे आप
Diwali 2023 Date : आज दीपावली का पावन त्योहार है, भगवान श्री राम इस दिन 14 साल का वनवास काट आयोध्या वापस लौटे थे। उनके आने की खुशी में ओयोध्या वासियों ने घी के दीपक जलाए हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में एक ऐसी जगह है जहां पर आज भी माता सीता के चूल्हे और चिमटे रखे हुए हैं। आइए खबर में जानते हैं उनकी रसोई। Dainik Haryana News,Chitrakoot Dham(चंडीगढ़): भगवान राम, माता सीता और उनके भाई लक्ष्मण के साथ 14 साल के वनवास पर चले गए थे। जब वो वापस आए तो लोगों को बहुत खुशी हुई थी। माता सीता खाना बनाती थी और यूपी में मंदाकिनी नदी के किनारे चित्रकूट धाम एक ऐसी जगह हैं जहां पर माता सीता ने अपने ज्यादा समय गुजारे थे। माता वहां खाना बनाया करती थी और वहां पर महर्षि ऋषियों को भी खाना खिलाया करती थी। READ ALSO :Family Id Update : फैमिली आईडी को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा अपडेट जारी

हजारों साल पुराना है चित्रकूट धाम :

गौरतलब है, चित्रकूट धाम हजारों साल पुराना है, आज लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं। कामद गिरी नाम का एक पर्वत है जहां पर बताया जा रहा है कि अगर आप इस पत्थर के चक्कर लगाते हैं तो आपकी मनोकामनएं पूरी हो जाती हैं। माना जाता है कि यहां भरत मिलाप मंदिर भी आपको देखने को मिलेगा। इसी जगह पर भगवान राम को वापस लौटने के लिए विनती की थी।

इस जगह पर है माता सीता की रसोई :

READ MORE :PM Kisan : पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी, किसान अभी चेक करें लिस्ट में अपना नाम राम मंदिर के निर्माण की बात की जाए तो जिसे माता सीता की रसोई कहा जाता है, जहां पर माता खाना बनाती थी। वहां पर राजसी के बर्तन भी रखे गए हैं और इसी वजह से उसे जगह को माता सीता की रसोई कहा जाता है। मंदिर की जन्म भूमि के उत्तरी पश्चिमी हिस्से में स्थित है, यहां पर भगवान राम और माता सीता के अलावा लक्ष्मण, भरत और शत्रुध्न व उनकी पत्नियों की तस्वीर लगी है।