Dainik Haryana News

New Year 2024 Vastu Tips : नए साल पर घर की इन 3 जगहों पर जलाएं दीपक, नहीं होगी धन की कमी

 
New Year 2024 Vastu Tips : नए साल पर घर की इन 3 जगहों पर जलाएं दीपक, नहीं होगी धन की कमी
1 Jan 2024 New Year  Vastu Tips : जैसा कि आप जानते है आज से नया साल शुरू हो चुका है। साल 2023 जा चुका है और 2024 आ चुका है। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है जो आज के दिन करने से आपके घर में धन की कमी कभी नहीं होगी। आइए जानते है हमारी खबर के माध्यम से Dainik Haryana News, 2024 Vastu Tips ( New Delhi ) : ज्योतिष शास्त्र में नये साल को लेकर कुछ उपाय बताएं गये है जिन्हें अगर आप फॉलो करें तो आपके घर में धन वैभव की कमी नहीं रहेगी। नये साल के पहले दिन घर में 3 दीपक जलाने से घर परिवार में खुशहाली आती है। ऐसा करने से देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहती है। मां लक्ष्मी उस घर पर हमेशा अपनी कृपा रखती है। Read Also : 1 January 2024 : जानें हर साल 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति के पास धन शौहरत की कमी नहीं रहती है।नये साल के पहले दिन मां लक्ष्मी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। जो व्यक्ति पूरा श्रद्धा से मां लक्ष्मी की पूजा करता है उसके जीवन में धन की कभी कमी नहीं रहती है। शास्त्रों में धन की कमी को दूर करने के भी उपाय बताये गये है, जो व्यक्ति को सभी भौतिक सुख सुविधाएं प्रदान करते है। जानें नये साल के दिन घर में किन 3 जगहों पर दीपक जलाना चाहिए। Read More : Cricket News : Odi में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज

कुल देवी-देवता के सामने जलाएं दीपक

कुल के देवी देवताओं के पास दीपक जलाने से उनकी विशेष कृपा होती है। साथ ही जीवन में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है। नये साल के दिन कुल के देवी देवताओं के पास घर में एक दीपक अवश्य जलाएं।

इस तरह जलाएं दीया

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा पाठ के दौरान घी के दीपक को हमेशा अपनी बाई ओर ही जलाएं और तेल के दीपक को बाई ओर रखा जाता है। दीया को जलाते समय उसके नीचे कुछ अक्षत जरूर रखें। साथ ही, दीपक जलाते समय ह्यशुभम् करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्, शत्रु बुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुतेह्ण इस मंत्र को बोलना शुभ माना गया है.

घर के मंदिर में जलाएं दीपक

हिंदू धर्म में पूजा पाठ को बहुत ही जरूरी माना जाता है। देवी देवताओं को खुश करने के लिए घर के मंदिर में सुबह शाम दीपक जलाने की परंपरा रही है। तुलसी में मां लक्ष्मी का निवास होता है। ऐसे में घर की औरतें नियमित रूप से तुलसी के पास घी का दीया जलाती है। ऐसे में नये साल के दिन माता तुलसी और मां लक्ष्मी के पास घी का दीपक जलाएं।