Dainik Haryana News

Rice Price : ये है दुनिया का सबसे महंगा चावल, कीमत जान रह जाआगे दंग

 
Rice Price : ये है दुनिया का सबसे महंगा चावल, कीमत जान रह जाआगे दंग
Rice Rate :  चावल की तुलना बासमती चावल से की गई है और बताया गया है कि इसमें बासमती चावल से ज्यादा गुणवत्ता होती है। इसमें विटामिन और जिंक की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। माना जाता है कि अगर आप इस चावल को हर रोज डाइट में शामिल करते हैं तो आप काफी लंबे समय तक जवान रहते हैं। इस चावल में ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।     Dainik Haryana News : Rice Price : चावल तो सभी खाते होंगे और कई लोग तो ऐसे होते हैं जिनको चावल काफी पसंद होते हैं। हमारा देश कृषि प्रधान देश है यहां का किसान अलग अलग किस्म के चावल को उगाता है। किसान ही लोगों के पेट को भरता है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे चावल के बारे में बतान जा रहे हैं जो दुनिया में सबसे महंगा बिकता है। खास बात ये है कि आप इसके खाने पर 80 सालों तक भी बूढ़े नहीं होते हैं। आइए खबर में जानते हैं इस चावल के बारे में।  

रेगिस्तान की गर्मी में होती है पैदावार :

    अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा के ऐसा कौन सा चावल है जो इतनी गर्मी में होता है। दरअसल, ये चावल रेगिस्तान की भयंकर गर्मी में होता है और गर्मी के साथ इसको काफी पानी की भी आवश्यकता होती है। इस चावल को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं खासकर जो लोग ज्यादा पैसे वाले हैं वो ही इस चावल का सेवन करते हैं। इस चावल में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे के हमने तो आज तक बासमती के चावल को ही सुना है कि वो काफी अच्छा होता है, अब ये कौनसा चावल है जो इतना महंगा होता है और अमीर लोग इसे खाते हैं। आइए आज आपके इस सवाल का जवाब इस लेख के माध्यम से हम देते हैं।     READ ALSO : CM Salary In India: भारत में राज्य के मुख्यमंत्री को दिया जाता है, कितना वेतन तथा सुख सुविधाएं?

हसावी चावल(Hasavi Rice) :

    इस चावल की खेती साऊदी अरब ( Saudi Arab)में ही जाती है इसके लिए 48 डिग्री तापमान का होना जरूरी होता है और साथ में ही इसी जड़ पानी में होनी चाहिए। ऐसे में साऊदी अरब( Saudi Arab) के लोग इसे काफी पसंद करते हैं और इसको चाव से खाते हैं। ये चावल अरब के एक हिस्से में ही उगाया जाता है। इसकी फसल में एक हफ्ते में 5 दिन पानी मांगती है। साऊदी अरब( Saudi Arab) में चारों और रेगिस्तान हैं ऐसे में वहां पर काफी पानी नहीं होता है तो आप भी सोच रहे होंगे के इस चावल की खेती के लिए वो लोग इतना पानी कहां से लेकर आते हैं। दरअसल, इस चावल की खेती के लिए बहुत मेहनत की जरूत होती है। वैसे तो इसे उगाने की प्रक्रिया इंडिया की फसल के जैसी ही है। ये लाल रंग का चावल होता है और इसे रेड राइस के नाम से भी जाना जाता है।    

जानें कितनी है इसकी कीमत :

    हमारे भारत देश क बात की जाए तो सबसे अच्छा चावल 150 रूपये किलो तक बिकता है और बाकि के चावल 50 रूपये किलो तक जाते हैं। लेकिन इस चावल की कीमत की बात की जाए तो यह 50 सऊदी अरब( Saudi Arab) रियाल प्रति किलो बिकता है। याानी इंडिया की बात की जाए तो 1 हजार रूपये किलो ये चावल आता है। वैसे इसकी कीमत 30 से 40 रूपये प्रति रियाल भी होती जो भारत के हिसाब से 800 रूपये किलो बिकता है।   READ MORE : Taking Loan : बैंक से लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

चावल में होते हैं ये पोषक तत्व :

    ये एक लाल कलर का चावल होता है। इसे सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत अल अहसा ओएसिस में रहने वाले लोग से खाते हैं। रिपोर्ट का कहना है कि इस चावल की तुलना बासमती चावल से की गई है और बताया गया है कि इसमें बासमती चावल से ज्यादा गुणवत्ता होती है। इसमें विटामिन और जिंक की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। माना जाता है कि अगर आप इस चावल को हर रोज डाइट में शामिल करते हैं तो आप काफी लंबे समय तक जवान रहते हैं। इस चावल में ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।