Dainik Haryana News

10 Such Big Forests of the World:दुनिया के 10 ऐसे बड़े जंगल जो हैं लाखों पशु पक्षीयों का घर

 
10 Such Big Forests of the World:दुनिया के 10 ऐसे बड़े जंगल जो हैं लाखों पशु पक्षीयों का घर
 Big Forests of the World: जंगल जो बहुत से पशु पक्षीयों का घर होता है। लाखों जीव जंतु इसमें वास करते हैं। बहुत से लोगों के जीविका का भी साधन है। इन जंगलों में बहुत सी आदिवासी जातियां भी निवाश करती है। Dainik Haryana News: #Bigest Forests Update(नई दिल्ली): ये जंगल जीवन का आधार होते हैं। शुद्ध वायु और आक्सीजन प्रदान करते हैं। पुरी दुनिया में 30% पर जंगल फैले हैं। आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जंगलों के बारे में पुरी जानकारी के लिए बनें रहे हमारे साथ अंत तक।

10. मिंडो नांबिल क्लाउड जंगल

क्लाउड जंगल दक्षिण अमेरिका के 182 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।

9. किनाबालु जंगल

ये जंगल मलेशिया में 754 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। इसकी एक और खासियत है, इसमें पेड़ पौधों की 4 हजार किस्में पाई जाती है।

8. दाइंट्री जंगल

यह जंगल बहुत सी प्रजातियों के जीवन जंतुओं का घर है। ये जंगल आस्ट्रेलिया में 1200 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। Read Also: Gold Price Down : सोने के भाव में जोरदार गिरावट, चेक करें आज का ताजा रेट

7. ट्रापिकल जंगल

इसकी गिनती दुनिया के जाने माने जंगलों में होती है। ये जंगल चीन के 2402 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।

6. सुंदरवन जंगल

सुंदरवन भारत और बांग्लादेश के बीच एक बहुत बड़े क्षेत्र में फैला है। सुंदरवन जंगल 10 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के साथ दोनों देशों की सीमाओं को आपस में जोड़ता है।

5. टोंगास जंगल

टोंगास जंगल 68 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है, जोकि उतरी अमेरिका के अलास्का में है।

4. वाल्दीवियन टेंपरेट वर्षावन

ये जंगल चीली और अर्जेंटीना के बीच में है, जोकि 2 लाख 48 हजार 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। दुनिया में चौथे नंबर पर है। Read Also: Most Expensive Water in the World: एक पानी की बोतल की कीमत है हमारी सोच से भी ज्यादा, अंबानी भी खरीदने से पहले कई बार सोचे

3. न्यू जिनिया जंगल

ये जंगल दुनिया के बड़े जंगलों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। ये 2 लाख 88 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।

2. कांगो वर्षावन(Congo Rainforest)

कांगो अफ्रीका के मध्य में 3.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। जो दुसरे स्थान पर बना हुआ है।

1.अमेजन के जंगल(Amazon Jungle)

अमेजन का जंगल दुनिया के सबसे बड़ा जंगल हैं। धरती का फेफड़ा कहा जाने वाला यह जंगल दक्षिणी अमेरिका में 5.5 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। अमेजन के जंगलों को पार करना बहुत ही कठिन माना जाता है।