Dainik Haryana News

4 Varieties of Wheat : गेहूं की ये 4 किस्में किसानों को दे रही 100 क्विेंटल पैदावार!

 
4 Varieties of Wheat : गेहूं की ये 4 किस्में किसानों को दे रही 100 क्विेंटल पैदावार!
Gehu Ki Kisme : जैसा की आप जानते हैं नवंबर दिसंबर के महीने में किसान गेहूं की बुवाई करते हैं। ऐसे में अच्छी गेहूं की किस्मों की जरूत होती है। आज हम आपके गेहूं की चार ऐसी किस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसानों को मालामाल कर रही है। आइए जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,Gehun Ki new Kisme(नई दिल्ली): किसानों की आमदनी को दोगुना करने में उनकी फसल एक अहम भूमिका निभाती है। फसल अच्छी तब होती है जब बीज अच्छा होगा, इसलिए हम आपको गेहूं के ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रति हेक्टेयर 100 क्विेंटल की पैदावार देती है। आपको बता दें, इन किस्मों में कीट और रोग का खतरा कम होता है। जहां पर गेहूं का उत्पादन ज्यादा होता है उन राज्यों में इस बीज से उत्पादन और ज्यादा हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन किस्मों का इस्तेमाल कर सकते हैं। READ ALSO :New Business Idea: आपके बजट में में फिट बैठेगा ये बिजनेस, शुरू करें और मोटी कमाई करें आप इन किस्मों को 4 महीने में ही पका सकते हैं, GW322 गेहूं की किस्म मध्य प्रदेश में उगाई जाती है। इसमें ज्यादा से ज्यादा 4 बार ही पानी देना होता है इतने ही पानी में यह फसल पककर तैयार हो जाती है।

पूसा तेजस गेहूं :

जब जबलपुर कृषि विश्वविद्यालय के प्रयोग में पूसा तेजस गेहूं ने प्रति हेक्टेयर 70 क्विंटल उत्पादन के बाद किसानों को दिया गया। गेहूं की यह किस्म 110 से 115 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। इसमें पानी की कम जरूत होती है।इस किस्म को श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स के विश्व प्रसिद्ध गेहूं वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है, अगर आपको किसी वजह से गेहूं की बुवाई में देर हो जाती है तो आप इस बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप केवल तीन महीने में तैयार कर सकते हैं और इसका उत्पादन प्रति एकड़ 22 क्विंटल का है। READ MORE :iphone 13 पर सिर्फ इतने दिन और मिलेगा डिस्काउंट, आज ही करें खरीदारी

4728 किस्म :

गेहूं की यह किस्म केवल 125 से 130 दिनों के अंदर ही पककर तैयार हो जाती है। इसका उत्पादन प्रति हेक्टेयर 55 क्विंटल होता है। 3 से 4 बार इसमें सिंचाई करने की जरूत होती है और यह सभी राज्यों में अच्छा उत्पादन देती है।