Dainik Haryana News

7th Pay Commissio : महंगाई भत्ते में इस दिन होने जा रही बढ़ोतरी, साथ में मिल रहा ये फायदा!

 
7th Pay Commissio : महंगाई भत्ते में इस दिन होने जा रही बढ़ोतरी, साथ में मिल रहा ये फायदा!
Dearness Allowance : साल 2024 में डीए की बढ़ोतरी जनवरी के महीने में होने वाली है लेकिन इसके साथ ही हाउस रेंट में भी इजाफा देखने को मिलेगा। रेंट में इजाफा होने की वजह बताई जाए तो हाउस रेंट महंगाई भत्ते से जुड़ा होता है अगर महंगाई भत्ते में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो साथ में हाउस रेंट पर भी प्रभाव पड़ेगा। Dainik Haryana News :#DA Hike (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। पहली बढ़ोतरी जनवरी के महीने में हो चुकी है अब दुसरी बार जुलाई के महीने में होने की उम्मीद कर्मचारी कर रहे हैं। इससे पहले सरकार कर्मचारियों के लिए एक और ताहफा लेकर आ रही है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है। 1 जुलाई से ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा होने के बाद डीए 46 प्रतिशत हो जाएगा। जिसके बाद सैलरी में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं एक और तोहफे के बारे में पूरी जानकारी।

मिलने जा रहा एक और फायदा :

READ ALSO : Roadways Recruitment 2023 : परिवहन विभाग में इस पद के लिए निकली 5 हजार भर्ती, जानें कौन कर सकते हैं आवेदन साल 2024 में डीए की बढ़ोतरी जनवरी के महीने में होने वाली है लेकिन इसके साथ ही हाउस रेंट(House Rent) में भी इजाफा देखने को मिलेगा। रेंट में इजाफा होने की वजह बताई जाए तो हाउस रेंट(House Rent) महंगाई भत्ते से जुड़ा होता है अगर महंगाई भत्ते में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो साथ में हाउस रेंट पर भी प्रभाव पड़ेगा। 2021 में डीए 25 प्रतिशत से ज्यादा होने की वजह से हाउस रेंट रिवाइज हो गया था। उस समय महंगाई भत्ता(DA Hike) 28 प्रतिशत था और हाउस रेंट 27,18 और 9 फीसदी है। 2015 में जारी मेमोरेडम के अनुसार महंगाई भत्ते के 50 प्रतिशत पहुंचने पर हाउस रेंट एक बार फिर से रिवाइज हुआ था। अगर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक होता है तो हाउस रेंट में 3 प्रतिशत तक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यानी जो हाउस रेंट 28 है वो 30 होगा, 18 वाला 20 होगा और 9 वाला 10 प्रतिशत हो जाएगा। READ MORE : Bank Loan : लोन नहीं भरने वालों को RBI ने दिए ये 5 अधिकार

जानें बेसिक सैलरी की कैलकुलेशन :

अगर आपकी बेसिक सैलरी 56,900 रूपये है तो 27 प्रतिशत के हिसाब से आपको हाउस रेंट(House Rent) मिलेगा जिसके बाद आपको हर महीने 15,363 रूपये मिलेंगे। 30 प्रतिशत के हिसाब से 17,070 रूपये मिलेंगे।