Dainik Haryana News

7th Pay Commission : 10 दिन बाद महंगाई भत्ते में होने जा रही इतनी बढ़ोतरी!

 
7th Pay Commission : 10 दिन बाद महंगाई भत्ते में होने जा रही इतनी बढ़ोतरी!
DA Hike : सरकार इस बार 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है जिसके बाद महंगाई भत्ता( DA ) 46 प्रतिशत हो जाएगा। हाल ही में जानकारी मिल रही है कि 10 दिन बाद ही सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News :#7th Pay Commission (नई दिल्ली): अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। अब सरकार केंद्रीय कर्मर्चारियों को बड़ी खुशी देने जा रहे हैं। सरकार ने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा करने का बड़ा फैसला ले लिया है। साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है जो एक बार जनवरी के महीने में हो चुकी है और अब जुलाई में काफी बढ़ोतरी होने के बारे में कर्मचारी सरकार से उम्मीद लगा रहे हैं। सरकार इस बार 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते ( DA )में बढ़ोतरी करने जा रही है जिसके बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा। हाल ही में जानकारी मिल रही है कि 10 दिन बाद ही सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

10 दिन होने जा रहा आंकलन :

READ ALSO : Vastu Tips : जानिए, पूजा घर में क्यों रखा जाता है जल 30 जून को आने वाले आंकड़ों से साफ साफ पता चल जाएगा कि महंगाई भत्ते( DA ) में कितनी बढ़ोतरी होने जा रही है। रिपोर्ट कह रही हैं कि इस बार सरकार महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रही है जिसके बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा। अगर AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 135 तक पहुंचता है तो सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इंडेक्स 135 होने के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता( DA ) 42 से 46 प्रतिशत हो जाएगा। साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। केंद्र और राज्य दोनों सरकार अपने अपने हिसाब से मंजूरी देती हैं और महगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई भत्ते( DA ) में बढ़ोतरी महंगाई के आधार पर की जाती है। जितनी ज्यादा महंगाई होगी उतनी ही बढ़ोतरी की जाएगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में राहत की गणना श्रम ब्यूरो द्वारा की जाती है। क्ंजयूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर इसकी CPI-IW कैलकुलेशन की जाती है। READ MORE : Nandan Nailekeni ने IIT Bombay को दिया 315 रूपये का दान, जानें कहां होगा इस्तेमाल

जानें सैलरी में होगा कितनी इजाफा?

महंगाई भत्ते( DA ) में बढ़ोतरी के बाद बेसिक सैलरी(Basic Salary) अगर किसी की 18 हजार रूपये है तो 42 प्रतिशत महंगाई भत्ते के बाद उसका 7560 रूपये भत्ते के मिलते हैं। इसी तरह अगर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता होता है तो 8280 रूपये की राशि कर्मचारियों को मिलेगा। यानी हर महीने की बात की जाए तो 720 रूपये कर्मचारियों को मिलेंगे।